विंटर सीजन में गुलजार हुई पहाड़ों की रानी शिमला, बड़ी संख्या में बर्फ का दीदार करने पहुंचें सैलानी

by Ravinder Singh

अपनी खूबसूरती के लिए पूरी दुनिया में मशहूर पहाड़ों की रानी कहे जाने वाली पर्यटन नगरी शिमला इन दिनों पर्यटकों से गुलजार हो गई है। मौसम में आए बदलाव के कारण शिमला में बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंच रहे हैं। हालात यह है कि शिमला के 80 से 90 फीसदी होटल फुल हो गए हैं। इसके अलावा हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास निगम (एचपीटीडीसी) के होटलों में भी एडवांस बुकिंग आ रही है। गौरतलब है कि बीते दिनों मौसम में बदलाव होने और कुफरी व नारकंडा में बर्फबारी होने के बाद बड़ी संख्या में पर्यटक बर्फ का दीदार करने के लिए शिमला पहुंच रहे हैं।

शिमला के साथ-साथ पर्यटक कुफरी, फागू, नालदेहरा और नारकंडा भी पहुंच रहे हैं। एक अनुमान के अनुसार इस वीकेंड पर शिमला में ही पांच से छः हजार पर्यटक पहुंच गए हैं। एचआरटीसी की बसों में भी अन्य राज्यों से आने वाले पर्यटकों की अधिक संख्या देखने को मिल रही हैं। अधिक मात्र में पर्यटकों के आने से पर्यटन से जुड़े व्यापारियों के चेहरे खिल गए हैं। पर्यटन व्यवसाय से जुड़े लोगों को उम्मीद है कि अधिक संख्या में पर्यटकों के आने से इस बार कारोबार बेहतर होगा। नवंबर महीने में ही पर्यटकों की संख्या को देखकर अंदाजा लगाया जा रहा है कि दिसम्बर-जनवरी माह में भी शिमला में पर्यटकों की संख्या काफी अधिक रहेगी।

शिमला में ज्यादातर सैलानी पंजाब, दिल्ली, राजस्थान, मुंबई और उत्तर प्रदेश से आ रहे हैं। क्रिसमस और न्यू ईयर के अवसर पर रिकॉर्ड संख्या में पर्यटक शिमला पहुंच सकते हैं। इसे लेकर पर्यटन व्यवसाय से जुड़े लोगों ने भी तैयारियां कर ली हैं। एचपीटीडीसी के होटलों में भी विंटर पैकेज के तहत किराए में छूट मिलना शुरू हो गई है। इस पैकेज के तहत एच.पी.टी.डी.सी. के अधिकतर होटलों में किराए में 20 से 50 प्रतिशत तक की छूट दी गई है। छूट अगले वर्ष 31 मार्च, 2019 तक रहेगी। हालांकि क्रिसमस और न्यू ईयर के मौके पर यह छूट नहीं मिलता है।

You may also like

Leave a Comment

error: Content is protected !!