हमीरपुर के नादौन में है चमत्कारिक शिव मंदिर, हर चार साल में बढ़ता है शिवलिंग का आकार

by Ravinder Singh

देवों की भूमि हिमाचल प्रदेश (himachal pradesh) में कई चमत्कारिक धार्मिक स्थल मौजूद हैं, जिनके चमत्कार के बारे में सुनकर लोग चौंक जाते हैं। ऐसा ही एक प्रसिद्ध धार्मिक स्थल हिमाचल प्रदेश (himachal pradesh) के हमीरपुर (hamirpur) जिले में है, जो अपने चमत्कार के लिए जाना जाता है। हम बात कर रहे हैं हमीरपुर (hamirpur) जिले के नादौन में स्थित लंबकेश्वर महादेव मंदिर (lambkeshwar mahadev mandir) के बारे में। लगभग 450 साल पुराना यह धार्मिक स्थल भगवान शिव को समर्पित है। लंबकेश्वर महादेव मंदिर में राजाओं के समय से स्वयंभू शिवलिंग स्थापित है। यह मंदिर सालों से इस क्षेत्र के लोगों की आस्था का केंद्र है। मान्यता है कि मंदिर में कोई भी सच्चे मन से कुछ मांगता है तो उसकी मन्नत जरूर पूरी होती है।

बढ़ता है शिवलिंग का आकार

लंबकेश्वर महादेव मंदिर में स्थापित शिवलिंग की खासियत है कि इसका आकर हर चार साल में बढ़ता है। यह अपनी स्थापना के समय से ही बढ़ता जा रहा है। श्रद्धालुओं के बीच यह आश्चर्य का विषय बना हुआ है। कहा जाता है कि हर चार साल में शिवलिंग का आकार जौ के दाने के बराबर बढ़ जाता है। मंदिर में शिवलिंग के दर्शन करने के लिए आने वाले श्रद्धालुओं का मानना है कि यहां दुख के समय मंदिर में पूजा करने से दुख दूर होते हैं। मंदिर में स्थापित पिंडी की पूजा निरंतर करने से हर मनोकामना पूरी होती है। लंबकेश्वर महादेव मंदिर में शिवरात्रि और सावन के महीने में बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं। शिवरात्रि पर भी मंदिर में भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है।

lambkeshwar mahadev mandir in hamirpurपौराणिक कथा

लंबकेश्वर महादेव मंदिर को लेकर मान्यता है कि इसका संबंध कटोच वंश के समय से है। मंदिर में स्थापित शिवलिंग ब्यास नदी के किनारे पर मिला था। कहा जाता है कि प्राचीन समय में यहां के राजा को सपना आया कि महल के पास में नदी के किनारे पिंडी पड़ी हुई है। इस पिंडी की स्थापना की जानी चाहिए। इसके बाद राजा ने अगले दिन जाकर देखा तो वहां सचमुच पिंडी पड़ी हुई थी। इसके बाद राजा ने पूरे विधि-विधान से पिंडी की स्थापना करवाई। इसी जगह को आज लंबकेश्वर महादेव मंदिर के नाम से जाना जाता है। तब से पिंडी का आकार बढ़ता जा रहा है। मंदिर के पुजारी का कहना है कि पिंडी को ध्यान से देखने पर कई प्रकार की आकृतियां दिखती हैं, जिससे पिंडी को चमत्कारिक माना जाता है।

कैसे पहुचें लंबकेश्वर महादेव मंदिर

यह प्रसिद्ध धार्मिक स्थल हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर जिले के नादौन में स्थित है। नादौन हिमाचल प्रदेश और अन्य पड़ोसी राज्यों के सभी प्रमुख शहरों से सड़क से बहुत अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। इस जगह पर नियमित बस सेवा उपलब्ध है। टैक्सी सेवा भी यहां पर आसानी से उपलब्ध है। नादौन से निकटतम ब्रॉड गेज स्टेशन लगभग 42 किलोमीटर दूर अंब रेलवे स्टेशन है। नजदीकी हवाई अड्डा लगभग 55 किलोमीटर दूर धर्मशाला के पास गग्गल (कांगड़ा) हवाई अड्डा है।

इन लोकप्रिय खबरों को भी पढ़ें

Web Title lambkeshwar mahadev mandir in hamirpur

You may also like

Leave a Comment

error: Content is protected !!