कुल्लू से मनाली के बीच दो दिनों तक बंद रहेगा नेशनल हाईवे, भारी बारिश से हुआ था नुकसान

by Ravinder Singh

पिछले दिनों हिमाचल प्रदेश के पहाड़ी इलाकों में सीजन की पहली बर्फबारी हुई। इससे पर्यटन से जुड़े स्थानीय लोगों सहित हिमाचल प्रदेश आने वाले पर्यटक भी काफी खुश हैं। बर्फबारी के बाद बड़ी संख्या में पर्यटक हिमाचल प्रदेश पहुंच रहे हैं। हिमाचल प्रदेश आने वाले पर्यटकों का एक बड़ा हिस्सा प्रदेश की पर्यटन नगरी कुल्लू और मनाली पहुंचते हैं। हालांकि दो दिनों तक कुल्लू और मनाली पहुंचने वाले पर्यटकों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। खबर के अनुसार कुल्लू से मनाली तक चंडीगढ़ मनाली हाईवे को मरम्मत के चलते दो दिन के बंद रखा जाएगा। हालांकि इस दौरान पर्यटक वैकल्पिक मार्ग का प्रयोग कर सकते हैं।

हिमाचल प्रदेश में पिछले महीने 21 से 23 सितंबर तक भारी बारिश हुई थी। इस बारिश के कारण कुल्लू जिले को सबसे अधिक नुकसान हुआ था। कुल्लू जिले के कई हिस्सों में ब्यास नदी हाईवे को अपने साथ बहा कर ले गई थी। इसके बाद हाईवे की मरम्मत करने के लिए सरकार ने कुल्लू को प्रशासन को 30 करोड़ रुपए जारी किए थे। हाईवे की मरम्मत के चलते 11 और 12 अक्तूबर को मनाली-चंडीगढ़ नेशनल हाईवे मनाली से कुल्लू तक बंद रहेगा। इस दौरान छोटे और बड़े वाहनों की आवाजाही बंद रहेगी। मनाली जाने वाले पर्यटक लेफ्ट बैंक से जा सकते हैं। इसके अलावा पर्यटक नेशनल हाईवे से होकर पतलीकूहल वाया नग्गर होकर भी मनाली तक पहुंच सकते हैं।

फोरलेन का निर्माण करने वाली कंपनी ने हाईवे का एक हिस्सा ठीक कर लिया है। लेकिन क्लाथ, आलू ग्राउंड व रांगडी के पास की सड़क अभी ख़राब हालत में है। ऐसे में हाईवे को ठीक करने के लिए प्रशासन ने यह कदम उठाया है। प्रशासन ने अधिसूचना जारी कर सभी को इस बारे में सूचित कर दिया हैं। प्रशासन ने स्थानीय लोगों सहित पर्यटकों से भी सहयोग करने की अपील की है। लेफ्ट बैंक यातायात को सुचारु करने के लिए पुलिस के अतिरिक्त जवान भी तैनात करने के लिए पुलिस को कहा गया है।

You may also like

Leave a Comment

error: Content is protected !!