इस बार कुल्लू दशहरा उत्सव नहीं उमड़ेगा श्रद्धा का सैलाब, रथयात्रा में शामिल होंगे महज 100 लोग

by Ravinder Singh

हर साल हिमाचल प्रदेश (himachal pradesh) के कुल्लू (kullu) में विश्व प्रसिद्द सात दिवसीय अंतरराष्ट्रीय दशहरा उत्सव बड़ी धूम-धाम और उत्साह से मनाया जाता है। लाखों की संख्या में श्रद्धालु (devotees) और पर्यटक (tourists) इस उत्सव के साक्षी बनते हैं। लेकिन इस बार कोरोना संकट के कारण यह सब संभव नहीं हो पाएगा। इस बार कुल्लू दशहरा उत्सव (kullu dussehra festival) में ना पहले की तरह भव्यता होगी और ना ही रथयात्रा में उमड़ने वाले श्रद्धालु दिखाई देंगे। दशहरा उत्सव समिति (dussehra utsav samiti) ने कोरोना संकट को देखते हुए इस बार सूक्ष्म तरीके से मनाने का निर्णय लिया है।

25 अक्तूबर से शुरू होगा उत्सव

इस वर्ष कुल्लू दशहरा उत्सव 25 अक्तूबर से शुरू हो रहा है, लेकिन इस बार उत्सव में पहले की तरह देवी-देवता शामिल नहीं होंगे और ना ही हजारों श्रद्धालुओं की भीड़ दिखाई देगी। कोरोना को देखते हुए इस बार महज 100 श्रद्धालु ही भगवान रघुनाथ की रथयात्रा में शामिल हो पाएंगे। यह निर्णय हिमाचल के शिक्षा मंत्री एवं दशहरा उत्सव कमेटी के अध्यक्ष गोविंद ठाकुर की अध्यक्षता में सोमवार को आयोजित हुई बैठक में लिया गया है। बैठक में समिति के अन्य सदस्य भी शामिल हुए।

kullu dussehra festival himachal

Photo Source – twitter

नहीं होंगे सांस्कृतिक कार्यक्रम

बैठक में लिए गए निर्णय के अनुसार इस साल कुल्लू दशहरा उत्सव में शामिल होने के लिए ना तो देवताओं को निमंत्रण दिया जाएगा और न ही सांस्कृतिक संध्याएं होंगी। इसके अलावा इस बार नाटी का आयोजन भी नहीं किया जाएगा और ना ही व्यापारियों को दुकान लगाने की इजाजत होगी। साथ ही देश-विदेश से आने वाले कलाकार भी इस बार नजर नहीं आएंगे। उत्सव के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखा जाएगा। रथयात्रा में शामिल होने वाले लोगों को 48 घंटे पहले अपनी कोरोना जांच करवानी होगी।

सैकड़ों करोड़ का व्यापार प्रभावित

कोरोना संकट के कारण कुल्लू दशहरा उत्सव सूक्ष्म तरीके से मनाने से सैकड़ों करोड़ का व्यापार प्रभावित होगा। उत्सव में देश-भर से तीन हजार से अधिक व्यापारी शामिल होते हैं और सैकड़ों करोड़ का व्यापार होता है। लेकिन इस बार ऐसा कुछ नहीं होगा। कुल्लू दशहरा उत्सव से समिति को करीब दस करोड़ रुपये की आय होती है।

Himachal Kullu की इन लोकप्रिय जगहों के बारे में भी पढ़ें

Web Title kullu dussehra festival in himachal will be celebrated in subtle way this year

(Tourism News from The Himalayan Diary)

You may also like

Leave a Comment

error: Content is protected !!