किश्तवाड़ के लिए निकली मचैल माता की छड़ी अठोली पहुंची , श्रद्धालुओं ने किया भव्य स्वागत

by Ravinder Singh

जम्मू (jammu) से किश्तवाड़ (kishtwar) के लिए निकली प्रसिद्ध मचैल माता यात्रा (machail mata yatra) की छड़ी गलहार से अठोली पहुंचने पर श्रद्धालुओं ने फूलों की वर्षा कर पवित्र छड़ी का स्वागत किया। साथ ही माता के जयकारे भी लगाए। इसके बाद रात्रि विश्राम के लिए पवित्र छड़ी को मंदिर में रखा गया। इस दौरान सुरक्षा के कडे़ इंतजाम किए गए थे। इससे पहले बीते मंगलवार को देर रात को पवित्र छड़ी किश्तवाड़ से लगभग 25 किलोमीटर दूर गलार क्षेत्र में सेवा राम के घर पर छड़ी पहुंची थी। यह भी श्रद्धालुओं ने पवित्र छड़ी का स्वागत किया और पूजा-अर्चना की। इसके बाद सुबह विधिवत पूजा-अर्चना करने के बाद पवित्र छड़ी को आगे के लिए रवाना किया गया।

नहीं मिली मचैल यात्रा की अनुमति

बता दें कि जम्मू से निकली प्रसिद्ध मचैल माता की छड़ी 22 अगस्त को छड़ी माता के भवन में पहुंचेगी। दरअसल कोरोना संकट के कारण इस बार मचैल यात्रा को चलाने की अनुमति नहीं दी गई है। ऐसे में सिर्फ परंपरा निभाने के लिए किश्तवाड़ प्रशासन ने पवित्र छड़ी को मचैल मंदिर में जाने की इजाजत दी है। हालांकि इस दौरान सख्त निर्देश दिए हैं कि पवित्र छड़ी के साथ सिर्फ पांच लोग ही यात्रा के साथ जा सकते हैं। प्रशासन के आदेश के कारण इस बार कम लोग ही यात्रा में शामिल हो पाए हैं, लेकिन यात्रा जिस जगह से गुजर रही है, वहां श्रद्धालु पवित्र छड़ी का स्वागत कर रहे हैं।

machail mata yatra kishtwar

बड़ी संख्या में आते हैं श्रद्धालु

गौरतलब है कि जम्मू के किश्तवाड़ जिले में होने वाली मचैल यात्रा (machail yatra) को पवित्र यात्रा माना जाता है। हर साल बड़ी संख्या में श्रद्धालु किश्तवाड़ स्थित मचैल माता के दर्शन के लिए आते हैं। इस मंदिर में मां दुर्गा की आराधना होती है। इस मंदिर को मचैल माता स्थाइन भी कहते हैं। मंदिर परिसर में माता की मूर्तियां और पिंडी है, जिसे चंदिका कहा जाता है। लोगों का मानना है कि मंदिर में देवियों को जो गहने पहनाए गए हैं, वे अपने आप ही हिलते हैं।

Jammu Kishtwar के आसपास की इन प्रसिद्ध जगहों के बारे में भी पढ़ें

Web Title kishtwar machail mata yatra chhadi reached atholi in jammu

(Religious News from The Himalayan Diary)

You may also like

Leave a Comment

error: Content is protected !!