मिनी स्विट्जरलैंड कहे जाने वाले खज्जियार का लॉकडाउन में निखरा का रूप, प्रदूषण मुक्त हुई झील

by Ravinder Singh

लॉकडाउन (lockdownk) के कारण भले ही जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया हो, लेकिन इस दौरान प्रकृति ने अपना अच्छे से श्रृंगार किया है। पर्यटकों व वाहनों की आवाजाही बंद होने से प्राकृतिक पर्यटन स्थलों की वह पुरानी चमक वापस लौट आई है, जिनके लिए उन्हें जाना जाता था। देश के अन्य पर्यटन स्थलों की तरह मिनी स्विट्जरलैंड (mini switzerland) कहे जाने वाले हिमाचल प्रदेश (himachal pradesh) के चंबा (chamba) में खज्जियार झील (khajjiar lake) पर भी लॉकडाउन का असर साफ देखा जा रहा है। वैसे तो खज्जियार हमेशा से एक खूबसूरत पर्यटन स्थल रहा है, लेकिन लॉकडाउन में यह पहले से कहीं ज्यादा खूबसूरत हो गया है। इन दिनों इसकी खूबसूरती देखते ही बनती है।

साफ हुई खज्जियार झील

दरअसल देवदार के ऊंचे, हरे-भरे पेड़ों, पहाड़ों पर फैली हरियाली और खूबसूरत वादियां खज्जियार को मशहूर पर्यटन स्थल बनाते हैं। लेकिन पर्यटक वाहनों की आवाजाही के कारण प्रदूषण बढ़ने से हरे भरे पेड़ों वाला वन क्षेत्र नीरस सा होने लगा था। वहीं खज्जियार झील भी गंदगी के कारण अपने अस्तित्व की जंग लड़ रही थी। सरकार की लाख कोशिशों के बावजूद झील सिकुड़ती जा रही थी। लेकिन अब लॉकडाउन के कारण झील प्रदूषण मुक्त हो गई है। झील में अब कचरा दिखाई नहीं दे रहा है। वहीं इस जगह की प्राकृतिक खूबसूरती भी पहले से कहीं ज्यादा अच्छी हो गई है।

khajjiar lake chamba himachal

Source – AlightIndia

मनमोहक हिल स्टेशन

बता दें कि खज्जियार हिमाचल प्रदेश की चम्बा वैली में एक मनमोहक पहाड़ी स्थान है। खूबसूरती के मामले में यह किसी भी तरह से स्विट्जरलैंड से कम नहीं है। अप्रैल के महीने में भीषण गर्मी से राहत पाने और परिवार के साथ अच्छा समय बिताने के लिए पर्यटक बड़ी संख्या में खज्जियार पहुंचते हैं। सर्दियों के मौसम में जब यहां बर्फबारी होती है, तो यहां का नजारा और भी खूबसूरत हो जाता हैं। खज्जियार में नाग देवता की पूजा की जाती है। यहां एक प्राचीन ‘खज्जी नागा मंदिर’ स्थापित है। इस मंदिर का निर्माण 10वीं शताब्दी में किया गया था।

Chamba के आसपास की इन जगहों के बारे में भी जानें

Web Title khajjiar lake of chamba in himachal pradesh became pollution free in lockdown

You may also like

Leave a Comment

error: Content is protected !!