मंडी में होने वाले अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव में शामिल होने के लिए देव कमरूनाग हुए रवाना

by Ravinder Singh

हिमाचल प्रदेश (himachal pradesh) के मंडी (mandi) में आयोजित होने वाले अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव (international shivaratri festival) में शामिल होने के लिए आराध्य बड़ा देव कमरूनाग (dev kamrunag) अपने मूल स्थान जहल से रवाना हो गए हैं। देव कमरूनाग अपने लाव-लश्कर के साथ 20 फरवरी को दोपहर 3 बजे मंडी पहुंचेंगे। 20 फरवरी को डीसी ऋग्वेद ठाकुर मंडी में देव कमरूनाग का स्वागत करेंगे। मंडी में देव कमरूनाग का शानदार स्वागत किया जाएगा। स्वागत की तैयारियां अपने अंतिम चरणों में हैं। देव कमरूनाग के मंडी पहुंचने के बाद ही अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव का विधिवत रूप से आगाज किया जाता है। मंडी में यह परंपरा सालों से चली आ रही है।

साल में एक बार आते हैं मंडी

बता दें कि देव कमरूनाग साल में सिर्फ एक बार ही शिवरात्रि महोत्सव के दौरान मंडी आते हैं। इस दौरान देव कमरूनाग मंडी में प्राचीन टारना माता मंदिर में विराजमान रहते हैं। करीब सात दिनों की पैदल यात्रा के बाद देव कमरूनाग जहल से मंडी पहुंचते हैं। इन सात दिनों तक देव कमरूनाग रास्ते में अपने भक्तों के घरों पर रूककर उन्हें आशीर्वाद देते हैं। गौरतलब है कि देव कमरूनाग को मंडी जिले का बड़ा देव माना जाता है। क्षेत्र के लोगों की देव कमरूनाग में गहरी आस्था है। मंडी में रहते समय लाखों की संख्या में भक्त उनके दर्शनों के लिए पहुंचते हैं।

international shivaratri festival

Source – The Tribune

कलाकारों की घोषणा

दूसरी तरफ अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव में धूम मचाने के लिए स्टार सांस्कृतिक संध्याओं के कलाकारों की घोषणा कर दी गई है। इस बार सात सांस्कृतिक संध्याओं में पंजाबी, सूफी और हिंदी कार्यक्रमों की धूम रहेगी। वहीं पांच सांस्कृतिक संध्याओं में हिमाचल प्रदेश के कलाकार अपने प्रदर्शन से लोगों का मनोरंजन करेंगे। अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव में 22 फरवरी को बॉलीवुड पार्श्व गायक कंवर ग्रेवाल और हिमाचली स्टार लोक गायक नरेंद्र ठाकुर और गीता भारद्वाज प्रस्तुति देंगे।

महोत्सव में 23 फरवरी को नाटी किंग ठाकुर दास राठी सहित अन्य हिमाचल प्रदेश के कलाकार परफॉर्म करेंगे। अगले दिल 24 फरवरी को शिमला के स्टार लोक गायक विक्की चौहान सहित अन्य हिमाचली कलाकार धूम मचाएंगे। जबकि 25 फरवरी को थिरकन हिमाचली शो और हास्य नाटक का मंचन किया जाएगा। अगले दिन सूफी गायक कर्ण-अर्जुन लोगों का मनोरंजन करेंगे, जबकि अंतिम दिन हिमाचल लोक गायक कुलदीप शर्मा प्रस्तुति देंगे।

इन लोकप्रिय खबरों को भी पढ़ें 

Web Title kamrunag dev leave to attend international shivaratri festival mandi

You may also like

Leave a Comment

error: Content is protected !!