माउंटेन बाइकिंग और ब्रिटिशकालीन बंगलों को निहारने कुल्लू के काईसधार पहुंचते हैं देशी विदेशी सैलानी

by admin

हिमाचल प्रदेश (himachal pradesh) में कुल्लू (kullu) से सटी हुई महाराजा घाटी के हिल स्टेशन (hill station) काईसधार (kaisdhar) में ब्रिटिशकालीन बंगलों को देखने आज भी देशी-विदेशी सैलानी पहुंचते हैं। साल भर यहां सैलानी पहाड़ों, हरे भरे पेड़ों और यहां की वादियों को निहारने के लिए आते हैं। यहां तक आने के लिए ट्रैकिंग करते हुए पहुंचना पड़ता है। यहां के लिए सीधी सड़क नहीं है, इन सब खामियों के बावजूद भी पर्यटक यहां की खूबसूरती को निहारने के लिए चले आते हैं। माउंटेन बाइकिंग के लिए यह जगह काफी प्रसिद्ध है।

युवाओं के लिए है बेस्ट पिकनिक स्पाॅट
इस जगह पर अक्सर लोग पिकनिक मनाने के लिए आते हैं और अपने साथ कैमरे में यादगार लम्हे कैद करके ले जाते हैं। कई दंपति शादी से पहले यहां आकर प्री वेडिंग शूट भी कराते हैं। वहीं कई युवा समूह बनाकर अपने दोस्तों के साथ यहां मनोरंजन के लिए आते हैं। वह यहीं पर टैंट लगाने और खाना बनाने जैसे कई काम एक साथ कर यहां के सौंदर्य का लुत्फ उठाते हैं। यहां का शांत वातावरण कुछ समय के लिए आपको बाहरी दुनिया से अलग होने का अहसास भी देता है। यहां अंग्रेजों के जमाने के बने हुए बंगले पर्यटकों के बीच आकर्षण का केंद्र बिंदु होते हैं। जिसे निहारने के लिए सैलानी यहां सालभर आते हैं।

kaisdhar kullu himachal pradesh

Photo Source – tourist places

राइडिंग के लिए काईसधार की सड़क पर आते हैं सैलानी

काईसधार जाने वाले ट्रैक पर अक्सर युवा व खिलाड़ियों को स्पोर्ट्स साइकिल से माउंटेन बाइकिंग करते हुए देखा जा सकता है। अक्सर यहां लोग ग्रुप बनाकर सुबह के समय राइडिंग के लिए पहुंच जाते हैं। काईसधार की पतली कच्ची सड़कों पर राइडिंग करने का काफी मजा आता है। यह सफर रोमांच से भरा होता है। ऐसा सुनहरा मौका कोई भी राइडर छोड़ना नहीं चाहेगा। लिहाजा हर रविवार को यहां राइडर्स ग्रुप देखे जा सकते हैं। वहीं कुछ लोग रोज सुबह राइडिंग के लिए काईसधार ट्रैक पर निकल पड़ते हैं।

कैसे पहुंचे काईसधार
कुल्लू से लगभग 6 किलोमीटर की दूरी पर काईसधार पहाड़ की चोटी पर है। यहां तक पहुंचने के लिए आपको पहले कुल्लू पहुंचना होगा। इससे आगे का सफर कुछ दूरी तक पैदल या बाइक आदि से तय करना होगा। यहां से आगे चार पहिए वाहन से नहीं जा सकते। सड़क मार्ग से कुल्लू तक आसानी से रोडवेज बस या टैक्सी की मदद से पहुंचा जा सकता है। वहीं वायु मार्ग से जाने के लिए भुंतर हवाई अड्डे से कुल्लू के लिए आसानी से स्थानीय वाहनों की मदद से पहुंचा जा सकता है। वहीं रेल मार्ग से जाने के लिए जोगिंदर नगर या कीरतपुर रेलवे स्टेशन तक पहुंचने के बाद कुल्लू तक पहुंचा जा सकता है।

Himachal Kullu की इन लोकप्रिय जगहों के बारे में भी जानें

Web Title  kaisdhar is a beautiful tourist destination near kullu in himachal pradesh

(Tourist Destinations from The Himalayan Diary)

You may also like

Leave a Comment

error: Content is protected !!