पर्यटकों के लिए खुला जिम कॉर्बेट नैशनल पार्क, शुरू हुई ऑनलाइन बुकिंग, जानिए प्रवेश के नियम

by Content Editor

लॉकडाउन खत्म के बाद से उत्तराखंड ​(uttarakhand) में जिम कॉर्बेट नैशनल पार्क (jim corbett national park) में फिर से पर्यटकों (tourists) की चहलकदमी शुरू हो गई है। 14 जून को सरकार के निर्देशानुसार अनलॉक 1 का फेज शुरू हो गया है, जिससे पर्यटकों को भी घूमने की अनुमति मिल चुकी है। ऐसे में कॉर्बेट पार्क में घूमने आए पर्यटकों ने जंगल सफारी का आनंद लिया। इस दौरान दोनों पालियों में कुल नौ पर्यटक यहां घूमने पहुंचने।

कोरोना वायरस के खतरे के चलते 18 मार्च को कॉर्बेट पार्क को पूरी तरह से पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया था। केंद्र सरकार के पर्यटन स्थलों को खोलने के आदेश के बाद राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण ने भी कॉर्बेट पार्क में पर्यटकों के लिए जरूरी दिशा निर्देश जारी किए गए थे। इसी के तहत 11 जून को हल्द्वानी में डीएम व पार्क के अधिकारियों की बैठक में कॉर्बेट को खोलने को लेकर सहमति बनी थी।

jim corbett park uttarakhand

Source: devilonwheels.com

शुरू हुई ऑनलाइन बुकिंग

इसके अलावा कॉर्बेट के बिजरानी, पाखरो, ढेला और झिरना जोन को भी पर्यटकों के लिए खोला गया है। साथ ही पर्यटकों के लिए ऑनलाइन बुकिंग की सुविधा भी शुरू कर दी गई है, जिसके जरिए घर बैठे भी बुकिंग की जा सकेगी। कोरोना संक्रमण को लेकर मिली गाइडलाइन के अनुरूप ही पर्यटकों को जंगल सफारी के लिए भेजा जाएगा। मानसून की वजह से हर साल ढिकाला व रात्रि विश्राम की सुविधा बंद कर दी जाती है। ऐसे में पार्क के चार जोन में पर्यटक डे-विजिट ही कर सकेंगे। उम्मीद लगाई जा रही है कि धीरे-धीरे पर्यटकों की संख्या में इजाफा देखने को मिलेगा।

ये हैं पार्क में प्रवेश के नियम

पर्यटकों को क्वारंटाइन रहने के लिए होटल (Hotel) में सात दिन की बुकिंग करानी अनिवार्य है। दस साल के कम उम्र के बच्चे व 65 साल के बुजुर्गों का प्रवेश नहीं है। जिप्सी में चालक गाइड के अलावा दो ही पर्यटक बैठेंगे। स्केनिंग में तापमान बढ़ा मिलने पर पर्यटक को प्रवेश नहीं मिलेगा। पर्यटकों के भ्रमण में कैंपस व वॉच टावर कहीं नहीं उतरेंगे। जिप्सी के आते व आते समय पहिये होंगे सैनिटाइज। पर्यटकों को मास्क पहनना होगा। कोरोना प्रभावित इलाकों के पर्यटकों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा।

Uttarakhand की इन लोकप्रिय जगहों के बारे में भी पढें

Web Title jim corbett national park in uttarakhand opened for tourists online booking begins

You may also like

Leave a Comment

error: Content is protected !!