पर्यटकों के लिए जल्द शुरू होगी जम्मू रोपवे परियोजना, 300 रुपये प्रति व्यक्ति चुकाने होंगे

by Ravinder Singh

जम्मू कश्मीर (jammu kashmir) के धार्मिक स्थल खुलने के बाद अब प्रशासन ने बहुप्रतीक्षित जम्मू रोपवे परियोजना (jammu ropeway project) को जल्द ही पर्यटकों (tourists) के लिए खोलने की तैयारी कर ली है। इस परियोजना का 27 जुलाई को प्रदेश के पूर्व उपराज्यपाल जीसी मुर्मू ने उद्घाटन किया था। कोरोना संकट (corona crisis) के कारण जम्मू कश्मीर में अभी मनोरंजन पार्क श्रेणी में गतिविधियां बहाल न होने के कारण इसे शुरू नहीं किया जा सका था। अब प्रशासन जल्द ही जम्मू रोपवे (jammu ropeway)  को पर्यटकों के लिए शुरू करने की तैयारी कर रहा है।

पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा

रोपवे परियोजना प्रबंधक के अनुसार जम्मू रोपवे परियोजना के शुरू होने से यहां पर होटल, रेस्तरां और कैब जैसी सुविधाएं विकसित होंगी। जम्मू रोपवे के शुरू होने से पर्यटन को तो बढ़ावा मिलेगा ही, इससे स्थानीय लोगों को रोजगार भी मिलेगा। स्थानीय लोगों को जम्मू रोपवे से काफी उम्मीदें हैं। जम्मू के लोगों को इसका काफी दिनों से इंतजार था। साथ ही पर्यटकों को भी जम्मू रोपवे के शुरू होने से लाभ मिलेगा।

jammu ropeway project

Source – Greater Kashmir

75 करोड़ रुपए आई लागत

जम्मू रोपवे परियोजना दो हिस्सों में बंटी हुई है। इसके पहले हिस्से में बाहु फोर्ट और महामाया मंदिर को जोड़ा गया है। दोनों के बीच की दूरी 484 मीटर है। इस परियोजना के दूसरे हिस्से में महामाया मंदिर और पीरखो मंदिर को जोड़ा गया है। इन दोनों के बीच की दूरी 1184 मीटर है। परियोजना की कुल लागत 75 करोड़ रुपये है। निर्माण कार्य के दौरान सुरक्षा उपायों को ध्यान में रखते हुए सभी संचालन प्रक्रियाओं को अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार अपनाया गया है। प्रतिघंटा करीब 400 यात्री इस रोपवे का आनंद ले सकेंगे। रोपवे का आनंद लेने के लिए 300 रुपये प्रति व्यक्ति चुकाने होंगे। जम्मू में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए इस परियोजना को पूरा किया गया है और इससे जम्मू के ऐतिहासिक मंदिरों का पर्यटकों को आसानी से मात्था टेकने का फायदा मिलेगा।

Jammu और उसके आसपास के इन लोकप्रिय स्थलों के बारे में भी पढ़ें

Web Title jammu ropeway project to be started soon for tourists

(Tourism News from The Himalayan Diary)

You may also like

Leave a Comment

error: Content is protected !!