आपके स्वागत के लिए जम्मू कश्मीर तैयार, शर्तों के साथ सैलानियों के लिए खुले पर्यटन स्थल

by Ravinder Singh

धरती का स्वर्ग कहे जाने वाले जम्मू कश्मीर (jammu kashmir) के पर्यटन स्थलों (tourist places) का दीदार करने की चाहत रखने वाले पर्यटकों के लिए खुशखबरी है। कोरोना संकट (corona crisis) के कारण तीन महीने से भी अधिक समय से बंद जम्मू-कश्मीर के पर्यटन स्थलों (tourist places) को एक बार फिर से पर्यटकों के लिए खोल दिया गया है। सरकार के इस फैसले से जम्मू कश्मीर के पर्यटन स्थलों का दौरा करने की चाहत रखने वाले पर्यटक खुश हैं। वहीं प्रदेश के पर्यटन जगत से जुड़े लोगों ने भी राहत की सांस ली है। कोरोना संकट के कारण प्रदेश के पर्यटन उद्योग को सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है। ऐसे प्रदेश में पर्यटन (tourism) के शुरू होने से पर्यटन कारोबार को सहारा मिलेगा।

पर्यटकों के लिए नियम तय

जम्मू-कश्मीर के पर्यटन स्थलों को भले ही पर्यटकों के लिए खोल दिया गया हो, लेकिन साथ ही कुछ नियम भी बनाए गए है। इसके तहत पर्यटकों को सिर्फ हवाई जहाज से ही प्रदेश में आना होगा। पर्यटकों को प्रदेश में आने से पहले कोरोना का टेस्ट कराना होगा। स्वस्थ होने पर ही श्रीनगर एयरपोर्ट से आगे जाने दिया जाएगा। पर्यटकों को अपनी पूरी यात्रा का कार्यक्रम पहले तय करना होगा और वापसी की टिकट भी पहले ही बुक करवानी होगी। कश्मीर में दाखिल होने वाले पर्यटकों की रैपिड टेस्टिंग भी होगी। इसकी रिपोर्ट के आधार पर ही वह होटल से बाहर घूमने जा सकेंगे। इसके अलावा 65 वर्ष से अधिक आयु के पर्यटकों के जम्मू-कश्मीर में आने पर रोक रहेगी।

jammu kashmir tourism places

Source – tourmyindia

पर्यटकों के स्वागत की तैयारी

सरकार के फैसले के बाद पर्यटकों के स्वागत की तैयारी शुरू हो गई है। प्रदेश के होटल, रेस्तरां और हाउसबोट सजने लगे हैं। टैक्सी चालक, स्थानीय दुकानदार सहित अन्य लोग भी पर्यटन के शुरू होने से खासे उत्साहित हैं। गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर की लगभग 40 प्रतिशत आबादी पर्यटन क्षेत्र से ही प्रत्यक्ष-परोक्ष रूप से अपनी आजीविका कमाती है। बावजूद इसके पिछले चार साल से स्थानीय पर्यटन उद्योग लगातार मंदी की मार झेल रहा है। दिसंबर से फरवरी को छोड़ दें, तो पिछले एक साल के दौरान प्रदेश में ज्यादातर समय पर्यटन से जुड़ी गतिविधियां लगभग पूरी तरह ठप ही रही हैं। ऐसे में प्रदेश में पर्यटन शुरू होने से प्रदेश की अर्थव्यवस्था में सुधार आने की उम्मीद है।

Jammu Kashmir के इन पर्यटन स्थलों के बारे में भी पढ़ें

Web Title jammu kashmir tourism places opened for tourists

(Tourism News from The Himalayan Diary)

You may also like

Leave a Comment

error: Content is protected !!