उत्तराखंड में इंटरस्टेट रोडवेज बस सर्विस हुई शुरू, सफर करते समय इन बातों का रखना होगा ध्यान

by admin

उत्तराखंड (uttarakhand) में 29 सितंबर से इंटरस्टेट रोडवेज बस सेवा (Interstate roadways bus services) बहाल हो जाएगी। मार्च से बंद पड़ी इंटरस्टेट बसों का संचालन शुरू होने से अब अन्य राज्यों से पर्यटक (tourists) आसानी से उत्तराखंड घूमने के लिए आ सकेंगे। सैलानियों के लिए सरकार पहले से कई अन्य बंदिशों को खत्म कर चुकी है, जिससे पर्यटन (tourism) को बढ़ावा मिल सके। उत्तराखंड में बसों के संचालन के दौरान सवारियों और संचालकों को किन बातों का ध्यान रखना है, इसे लेकर सोमवार को उत्तराखंड शासन की ओर से मानक प्रचालन कार्यविधि (एसओपी) जारी कर दी गई है।

उत्तराखंड परिवहन निगम को अन्य राज्यों के साथ समन्वय स्थापित कर बसों का संचालन करना होगा। पहले चरण में 100-100 फेरे प्रतिदिन के हिसाब से बसों का संचालन किया जाएगा। अंतरराज्यीय वाहन जैसे बस, टैक्सी, कैब, थ्री व्हीलर ऑटो और ई-रिक्शा आदि में क्षमता के अनुसार ही यात्री बैठाने होंगे। किसी भी यात्री को बस में खडे होने की इजाजत नहीं होगी। राज्य परिवहन विभाग कसी भी परिस्थिति में निर्धारित दर से अधिक किराए की वसूली नहीं कर सकेंगे। सभी वाहन चालकों को अंतरराज्यीय वाहनों के संचालन के लिए शासन के जारी किए गए आदेशों का पालन करना होगा।

Interstate roadways services uttarakhand

Photo Source – youtube

शासन की ओर से जारी निर्देश में यह भी कहा गया है कि यात्रा शुरू करने और खत्म होने पर वाहन का सैनिटाइजेशन किया जाना अनिवार्य होगा। वाहन संचालकों को प्रवेश द्वार से लेकर सीटों, हैंडल, गियर आदि को सेनिटाइज करना होगा। वाहन में जो भी यात्री बैठेंगे, उनके लिए चेहरे पर फेस मास्क लगाना अनिवार्य होगा। वाहन के संचालन के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का सभी को ध्यान रखना जरूरी है। यात्रा के दौरान वाहन चलाने वाले और सफर करने वाले यात्री दोनों को ही फोन में आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड कर उसका इस्तेमाल करना होगा।

अंतरराज्यीय यात्रा करते समय यात्रा के शुरू में बस डिपो में थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था होनी चाहिए। हर जिले में बसों के संचालन के दौरान थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था का जिम्मेदारी जिलाधिकारी की होगी। अगर यात्रा के दौरान किसी भी यात्री में कोविड-19 के लक्षण देखने को मिलते हैं तो उसकी सूचना नजदीक के थाने में देनी होगी। यात्रा शुरू करने से पहले यात्रियों को देहरादून स्मार्ट सिटी लिमिटेड की वेबसाइट पर अनिवार्य रूप से पंजीकरण कराना होगा। इसके बाद ही बसों में यात्रा की अनुमति दी जाएगी।

Uttarakhand के इन लोकप्रिय जगहों के बारे में भी पढ़ें

Web Title interstate roadways bus services will be restored from september 29 in uttarakhand

(Tourism News from The Himalayan Diary)

You may also like

Leave a Comment

error: Content is protected !!