शिमला में एक बार फिर दिखाई दिया अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन, रोमांचित हुए पर्यटक

by Ravinder Singh

शिमला (shimla) में एक बार फिर से आम लोगों और पर्यटकों को अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन (international space station) का दीदार करने का मौका मिला। अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन को देख स्थानीय लोग और पर्यटक (Tourist) काफी रोमांचित हो गए। बीती मंगलवार शाम को करीब 6:37 बजे शिमला में दक्षिण-पश्चिम में 32 डिग्री पर स्पेस स्टेशन अंतरिक्ष में नजर आया। इस दौरान करीब तीन मिनट तक यह नजर आता रहा। इसके बाद दक्षिण-पूर्व में अस्त हो गया। अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन करीब 400 किलोमीटर ऊपर चमकीले तारे की तरह नजर आया। शाम के समय आसमान साफ होने से लोग इसे आसानी से देख पाए।

लोगों के बीच बना चर्चा का विषय

गौरतलब है कि शिमला में इन दिनों अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन आम लोगों और पर्यटकों के बीच चर्चा का विषय बना हुआ है। आसमान में चमकते अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन को देखना स्थानीय लोगों और पर्यटकों के लिए रोमांचक अनुभव है। शिमला में अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन पहली बार छह फरवरी को देखा गया था। इसके बार रविवार शाम को करीब 6:32 बजे अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन शिमला के ऊपर से गुजरा।

international space station

Source – The Atlantic

नासा ने जारी किया शेड्यूल

हाल ही में नासा ने शिमला में इसे देखे जाने का शेड्यूल भी जारी किया है। नासा के शेड्यूल जारी करने के बाद आम लोगों और पर्यटकों में इसे देखने की उत्सुकता और भी बढ़ गई है। शिमला में अब इसे 18 फरवरी को सुबह 6:28 बजे, 19 फरवरी को सुबह 5:42 और 20 फरवरी को सुबह 6:29 बजे देखा जा सकता है।

रूस और अमेरिका के वैज्ञानिक कर रहे शोध

बता दें कि इस स्टेशन में अमेरिका और रूस के छह वैज्ञानिक शोध कर रहे हैं। वैज्ञानिक माइक्रो ग्रेविटी में पानी और आग पर कई तरह के अनुसंधान कर रहे हैं। इस दल का नेतृत्व रूस के रॉसकोसमॉस के कमांडर नेविनोमिस्क कर रहे हैं। इस दल में रूस के नेविनोमिस्क, एंद्रेई बागकिन, निकोलाई थिकॉनोव और अमेरिका के एंड्रयू मॉरगन, क्रिस कैसिडी और जेसिका मेयर शामिल हैं।

इन लोकप्रिय खबरों को भी पढ़ें 

Web Title international space station seen in shimla

You may also like

Leave a Comment

error: Content is protected !!