जल्द ही हवाई मार्ग से सीधे मंडी आ पाएंगे पर्यटक, हवाई अड्डे के लिए एमओयू पर हुए हस्ताक्षर

by Ravinder Singh

जल्द ही मंडी आने वाले पर्यटकों को लंबा सड़क मार्ग तय नहीं करना पड़ेगा। अब पर्यटक सीधे हवाई मार्ग से मंडी आ पाएंगे। मंडी (mandi) जिले के नागचला में अंतरराष्ट्रीय स्तर का एयरपोर्ट (international airport) बनाने के लिए हिमाचल प्रदेश (himachal pradesh) सरकार और भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के बीच एमओयू पर हस्ताक्षर हो गए हैं। नागचला में बनने वाले नफील्ड हवाई अड्डे का विकास संयुक्त उद्यम कंपनी के माध्यम से किया जाएगा। इस हवाई अड्डे का 51 प्रतिशत हिस्सा भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के पास जबकि 49 प्रतिशत हिस्सा राज्य सरकार या इसकी नामित एजेंसी के पास होगा।

प्रबंधन का जिम्मा संयुक्त उद्यम कम्पनी के पास

हवाई अड्डे के प्रारूप, वित्त, निर्माण, व्यावसायिक नागरिक विमानन के लिए हवाई अड्डा परियोजना को पूरा करने, रखरखाव, हवाई अड्डे के संचालन और प्रबंधन का जिम्मा संयुक्त उद्यम कंपनी के पास होगा। वहीं हिमाचल प्रदेश सरकार इस परियोजना के लिए भूमि अधिग्रहण करेगी और संयुक्त उद्यम कंपनी को हस्तांतरित करेगी। भूमि अधिग्रहण करने के लिए हिमाचल सरकार ने नैगोसिएशन कमेटी का गठन किया हुआ है। यह कमेटी भूमि मालिकों से बातचीत कर अपनी रिपोर्ट पर्यटन विभाग को सौंपेगी। कमेटी भूमि मालिकों से बातचीत कर रिपोर्ट फरवरी तक पर्यटन विभाग के निदेशक को सौंपेगी।

international airport mandi

Source – Amar Ujala

पर्यटकों को होगा फायदा

बता दें कि मंडी में बनने वाला नफील्ड हवाई अड्डा मुख्यमंत्री जयराम का ड्रीम प्रोजेक्ट है। इस पर करीब 2000 करोड़ रुपये का कुल खर्च आएगा। इसके लिए 3400 बीघा जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा। इस हवाई अड्डे के बनने से मंडी और उसके आसपास के खूबसूरत पर्यटन स्थलों का दीदार करने की चाहत रखने वाले पर्यटकों को काफी आसानी होगी। अभी मंडी से नजदीकी हवाई अड्डा कुल्लू के भूंतर में है। लेकिन इसकी हवाई पट्टी छोटी है। ऐसे में मंडी में अंतरराष्ट्रीय स्तर का हवाई अड्डा बनने से पर्यटकों को ‌इसका काफी फायदा होगा। इससे मंडी के साथ ही आसपास के जिलों में भी पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा और स्थानीय लोगों को भी रोजगार मिलेगा। मौजूदा समय में कुल्लू में भुंतर के अलावा कांगड़ा के गगल और शिमला के जुब्बड़हट्टी में छोटी पट्टी के एयरपोर्ट हैं।

इन लोकप्रिय खबरों को भी पढ़ें 

Web Title International airport will be built in Mandi

You may also like

Leave a Comment

error: Content is protected !!