अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव का शानदार आगाज, भव्य जलेब में शामिल हुए हजारों श्रद्धालु

by Ravinder Singh

छोटी काशी के नाम से प्रसिद्ध मंडी में शनिवार से सात दिवसीय अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव (international shivratri festival) का आगाज हो गया है। महोत्सव का शुभारंभ मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर (jairam thakur) ने श्री राजमाधव मंदिर में पूजा-अर्चना कर किया। इसके बाद दोपहर में राज देवता माधोराय की पहली जलेब निकाली गई। इस जलेब में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर भी शामिल हुए। जलेब के पड्डल मैदान पहुंचने के साथ मेला शुरू हो गया। जलेब को भव्य बनाने के लिए इसमें कई सांस्कृतिक दल भी शामिल हुए। इसके अलावा शिव-पार्वती के विवाह और पौराणिक पात्रों की झांकियां भी जलेब की आकर्षण का केंद्र रहीं। जलेब में देश के अलग-अलग राज्यों की सांस्कृतिक विरासत की झलक देखने को मिली।

बड़ी संख्या में पहुंचे श्रद्धालु

अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव में शामिल होने के लिए लगभग 200 देवी-देवता मंडी पहुंच गए हैं। उनके संग ही हजारों देवलु भी मंडी पहुंचे हैं। इनके अलावा देश-विदेश से भी बड़ी संख्या में पर्यटक व श्रद्धालु अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव में शामिल होने और देवी-देवता के दर्शन करने के लिए मंडी पहुंचे हुए हैं।

international shivaratri festival

Source – youtube

कंवर ग्रेवाल ने जीता लोगों का दिल

अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव की पहली सांस्कृतिक संध्या पर सूफी गायक कंवर ग्रेवाल ने अपनी गायकी से लोगों का दिल जीत लिया। उन्होंने सूफियाना गायकी से सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। पहली संध्या रात 12 बजे तक जारी रही। उनके अलावा लोक गायक नरेंद्र ठाकुर व गीता भारद्वाज ने भी प्रस्तुति दी। महोत्सव में 23 फरवरी को नाटी किंग ठाकुर दास राठी सहित अन्य हिमाचल प्रदेश के कलाकार परफॉर्म करेंगे। अगले दिल 24 फरवरी को शिमला के स्टार लोक गायक विक्की चौहान सहित अन्य हिमाचली कलाकार धूम मचाएंगे। जबकि 25 फरवरी को थिरकन हिमाचली शो और हास्य नाटक का मंचन किया जाएगा। अगले दिन सूफी गायक कर्ण-अर्जुन लोगों का मनोरंजन करेंगे, जबकि अंतिम दिन हिमाचल लोक गायक कुलदीप शर्मा प्रस्तुति देंगे।

अंतिम दिन राज्यपाल होंगे मुख्य अतिथि

बता दें कि अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव के तहत दूसरी जलेब 25 फरवरी यानी मंगलवार को निकाली जाएगी। इसके बाद तीसरी व अंतिम जलेब 28 फरवरी को निकाली जाएगी। तीसरी जलेब के साथ ही अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव का समापन भी हो जाएगा। महोत्सव के समापन के अवसर पर राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय मुख्य अतिथि होंगे। वह देवताओं की शोभायात्रा में शामिल होंगे।

इन लोकप्रिय खबरों को भी पढ़ें 

Web Title inauguration of international shivratri festival

You may also like

Leave a Comment

error: Content is protected !!