मनाली की तरह पर्यटक मंडी में भी ले सकेंगे इग्लू का आनंद, युवाओं ने किया निर्माण

by Ravinder Singh

देश-विदेश से मनाली की खूबसूरती का आनंद लेने के लिए आने वाले कई पर्यटक मनाली के सोलंग नाला पर बने इग्लू (igloo) यानि बर्फ के घर में रहने का आनंद भी उठाते हैं। अब पर्यटक मनाली की तर्ज पर मंडी (mandi) के सराज घाटी (siraj valley) के भाटकीधार में भी बर्फ के घर में रहने का आनंद उठा पाएंगे। दरअसल हाल ही में स्थानीय युवाओं ने यहां पर बर्फ से तीन इग्लू का निर्माण किया है। इसके निर्माण का उद्देश्य क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा देना है। इस इग्लू में आठ से 10 सैलानी बैठ सकते हैं। युवाओं ने इग्लू में रात में ठहरने का भी प्रबंध किया है।

मौके पर पहुंचे जिला पर्यटन अधिकारी

युवाओं द्वारा बनाए गए इग्लू की तस्वीरें सोशल मीडिया पर भी जमकर वायरल हो रही है। लोगों को इग्लू बहुत पसंद आ रहे हैं। इग्लू की खबर सुन मंडी जिला पर्यटन अधिकारी भी अपनी टीम के साथ मौके पर पहुंचे और इग्लू का निरीक्षण कर युवाओं की पीठ थपथपाई। जिला पर्यटन अधिकारी ने बताया की बर्फीला इग्लू अपने आप में पर्यटन के लिए बेहतर संदेश है। विभाग इलाके के विकास के लिए योजनाएं तैयार कर जल्द ही कार्रवाई को अंजाम तक पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध है। वहीं स्थानीय लोग भी इससे काफी खुश हैं। लोगों का कहना है की इस क्षेत्र में विंटर स्पोर्ट्स, स्कींग, पैरा ग्लाइडिंग, कैंपिंग की आपार संभावनाएं है, जिसे विकसित कर यहां के पर्यटन को चार चांद लगाए जा सकते हैं।

अनछुए पर्यटन स्थलों का विकास

बता दें कि मंडी की वादियों में युवाओं ने इग्लू का निर्माण तो कर डाला, लेकिन यहां पर्यटकों का आना-जाना नहीं है। फिलहाल यहां मूलभूत सुविधाओं का अभाव है, लेकिन अगर यहां सुविधाएं मिल जाएं तो फिर यहां भी पर्यटकों का आना-जाना शुरू हो जाएगा। जिला पर्यटन अधिकारी ने कहा है कि यहां के अनछुए पर्यटन स्थलों का विकास करने के लिए पर्यटन विभाग यहां सुविधाएं मुहैया करवाएगा।

इन लोकप्रिय खबरों को भी पढ़ें 

Web Title igloo made in siraj valley of mandi

You may also like

Leave a Comment

error: Content is protected !!