पर्यटन नगरी मनाली के होटलों में फिर से लौटेगी रौनक, होटलों में ठहरने के लिए आने लगे पर्यटक

by admin

हिमाचल प्रदेश (himachal) के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल मनाली (tourist place manali) में एक बार फिर से पर्यटकों की भीड़ नजर आएगी। यहां 6 महीने से बंद पड़े होटलों (hotels) को एक अक्टूबर से पर्यटकों के ठहरने के लिए खोल दिया गया है। अभी तक यहां होटलों के बंद रहने की वजह से पर्यटकों को दिन में ही घूम कर वापस जाना पड़ रहा था। लेकिन होटल खुलने के बाद से पर्यटकों के आगे यहां ठहरने की समस्या खत्म हो गई है।

मनाली में होटल खुल जाने से कोठी, गुलाबा, सोलंग नाला और हिडिंबा माता जैसे पर्यटन स्थलों में एक बार फिर से पर्यटकों की भीड़ दिखाई देगी। पर्यटक अब यहां आकर रिवर राफ्टिंग और पैराग्लाडिंग कर सकेंगे। इस तरह की साहसिक गतिविधियों का लुत्फ उठाने के लिए एक बार फिर से पर्यटक मनाली आ सकेंगे। जिससे 6 महीने से बंद ठप पड़े कारोबारियों को भी राहत मिलेगी। इसके साथ ही कई महीनों से बेरोजगार बैठे सैंकड़ों युवाओं को भी रोजगार मिलेगा। जिससे उनकी आर्थिक स्थिति में भी सुधार आएगा।

tourist hotels manali himachal
मनाली में होटलियर असोसिएशन की ओर से मांग की गई है कि स्थानीय लोगों के हित में यहां आने वाले सभी सैलानियों का कोरोना टेस्ट कराया जाए। जिससे कोरोना संक्रमण का खतरा कम हो। कई जगहों पर रेपिड टेस्ट भी कराया जा रहा है। जिसकी रिपोर्ट आधे घंटे में मिल जाती है। इसी तरह मनाली में भी पर्यटकों को प्रवेश देने से पहले सुरक्षा की दृष्टि से एंटी रेपिड टेस्ट की सहूलियत मुहैया कराने की मांग की गई है। जिससे कोरोना निगेटिव सैलानी ही मनाली में प्रवेश कर सकें। ऐसे में कोरोना संक्रमण फैलने की आशंका काफी कम हो जाएगी।

मनाली में मार्च से ही होटल बंद पड़े हैं। कुछ समय पहले ही पर्यटकों के लिए मनाली के द्वार खोले गए हैं। सितंबर में बाहरी राज्यों से आने वाले सैलानियों के लिए हिमाचल में प्रवेश के समय छूट देने से पर्यटकों की संख्या में बढ़ोत्तरी हुई है। अब यहां आने वाले पर्यटकों के लिए कोरोना निगेटिव रिपोर्ट लाना अनिवार्य नहीं रह गया है। इसके साथ ही होटल में ठहरने की एडवांस बुकिंग भी नहीं दिखानी होगी। राज्य सरकार की ओर से पर्यटकों के लिए जो फैसला लिया गया है, उससे पर्यटन क्षेत्र में काफी लाभ होने की उम्मीद है।

Kullu Manali की इन लोकप्रिय जगहों के बारे में भी पढ़ें

Web Title hotels opened for tourists in famous tourist place manali himachal

(Tourism News from The Himalayan Diary)

You may also like

Leave a Comment

error: Content is protected !!