हिमाचल में बारिश और बर्फबारी से लुढ़का पारा, अक्टूबर से दिखेगा ठंड का असर

by Content Editor

himachal pradesh weather forecast – अक्टूबर आते ही मौसम में बदलाव अब दिखने लगा है। पिछले कुछ दिनों से पहाड़ी क्षेत्रों में बारिश के चलते मौसम में अचानक से गिरावट देखने को मिली। हिमाचल के कई क्षेत्रों में शनिवार 28 सितंबर को झमाझम बारिश और चोटियों पर बर्फबारी हुई। राजधानी शिमला समेत कई क्षेत्रों में बादल जमकर बरसे। मौसम वैज्ञानिकों ने छह जिलों बिलासपुर, कांगड़ा, मंडी, शिमला, सोलन और सिरमौर में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। यलो अलर्ट जारी कर लोगों को सचेत रहने को कहा है। विभाग के अनुसार प्रदेश में दो अक्टूबर तक बारिश का क्रम जारी रह सकता है। रोहतांग समेत प्रदेश की चोटियों पर हिमपात से ठंडक बढ़ गई है। कुछ क्षेत्रों में धुंध भी छाने लगी है। ऊंचाई वाले क्षेत्रों में लोगों को ऊनी कपड़े निकालने की नौबत आ गई है।himachal pradesh weather forecast

himachal pradesh weather forecast

जिला कुल्लू में भी बारिश जारी है। हमीरपुर में भी बादल बरसे हैं। मनाली में बारिश होने से सेब का तुड़ान प्रभावित हुआ है। उधर, मौसम खराब रहने के चलते दिल्ली-भुंतर, भुंतर-चंडीगढ़ की हवाई उड़ान नहीं हो सकी हैं। हेली टैक्सी योजना के तहत भुंतर-शिमला की उड़ान भी नहीं हो पाई।

लाहुल व कुल्लू घाटी की ऊंची पहाड़ियों पर हलकी बर्फबारी हुई। मनाली के मशहूर पर्यटन स्थल रोहतांग दर्रे में भी बर्फ के फाहे गिरे हैं। प्रदेश में सबसे अधिक बारिश शिमला के कुफरी में 21 मिलीमीटर दर्ज की गई है। इससे अधिकतम के साथ न्यूनतम तापमान में एक से दो डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई है। मौसम विभाग ने तीन अक्टूबर तक बारिश का क्रम के ऐसे ही जारी रहने की संभावना जताई है।

देहरादून-हरिद्वार-ऋषिकेश में जाम से राहत दिलाएगा ‘रैपिड ट्रांजिट सिस्टम’
3.5 करोड़ रुपये से चमकेगा बगलामुखी मंदिर, दर्शन के लिए आ चुके हैं पूर्व राष्ट्रपति और प्रधामंत्री भी
14 हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित है एशिया का सबसे ऊंचा पुल

You may also like

Leave a Comment

error: Content is protected !!