भीड़ से दूर मंडी की थाची वैली में है प्राकृतिक खूबसूरती का खजाना

by Ravinder Singh

चारों तरफ ऊंचे-ऊंचे बर्फीले पहाड़, खूबसूरत झरने, हरे-भरे घास के मैदान और प्रकृति की दिलकश खूबसूरती, जी हां हम बात कर रहे हैं अपनी प्राकृतिक खूबसूरती के लिए दुनियाभर में मशहूर हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले में स्थित एक छोटी सी घाटी थाची वैली की। दिल्ली से लगभग 485 किलोमीटर की दूरी पर स्थित थाची वैली की खूबसूरती किसी जन्नत से कम नहीं है। अगर आप शहर की भागदौड़ से दूर ऐसे स्थान की सैर करना चाहते हैं जो बाहरी दुनिया से पूरी तरह से कटा हुआ हो और साथ ही आपके बजट के अनुकूल भी हो, तो यकीन मानिए आपकी तलाश थाची वैली पर आकर खत्म हो जाएगी। आप यहां आपको पता चलेगा कि यह घाटी शहरी सभ्यता से बहुत दूर है। इस जगह की खास बात यह भी है कि यहां अन्य पर्यटन स्थलों की तरह पर्यटकों की ज्यादा भीड़ भी नहीं रहती है।

हिमाचल प्रदेश के मंडी में स्थित थाची वैली एक छोटी और खूबसूरत जगह है। दुनिया से कटे हुए इस खुबसूरत पर्यटन स्थल के बारे में बहुत कम लोग ही जानते हैं। हालांकि इसकी खूबसूरती किसी भी मामले में कम नहीं है। यहां के बर्फीले पहाड़, कई सारे खुबसूरत झरने, हरे-भरे घास के मैदान देखकर आप रोमांचित हो उठेंगे। अगर आप प्रकृति से प्यार करते हो तो थाची वैली की खूबसूरती आपको बिलकुल निराश नहीं करेगी। यहां की अद्भुत सुन्दरता के बीच आप अपने परिवार के साथ आदर्श समय बिता सकते हैं।

थाची वैली में ट्रेकिंग के लिए कई ट्रेक मौजूद हैं, जिनमें से थाची-सपोनी धार ट्रेक, थाची ​​गांव-बीड पठार पीक ट्रेक प्रमुख है। थाची वैली की असली सुंदरता का आनंद लेना हो तो आपको थाची-सपोनी धार ट्रेक पर जरूर जाना चाहिए। ट्रेकिंग के अलावा थाची वैली में पर्यटक पैराग्लाइडिंग का आनंद भी ले सकते हैं। थाची वैली में पर्यटकों के लिए बिठु नारायण मंदिर, हिडिम्बा पीक, चुंजवाला पीक और सपोनी धार जैसे आकर्षक स्थल मौजूद हैं। यहां पर्यटकों के रुकने के लिए थाची और पनाला में कैंपिंग और छोटे गेस्ट हाउस उपलब्ध हैं।

कैसे पहुंचें थाची वैली

दिल्ली से लगभग 485 किलोमीटर की दूरी पर स्थित थाची वैली जाने के लिए औट से बस और टैक्सी की सुविधा उपलब्ध है। औट जाने के लिए मंडी, कुल्लू और मनाली के लिये बहुत सी बसें उपलब्ध हैं। मंडी, कुल्लू और मनाली जाने के लिये दिल्ली से सीधी बसें चलती हैं। थाची वैली से नजदीकी हवाई अड्डा लगभग 44 किलोमीटर दूर भुंतर हवाई अड्डा है।

You may also like

Leave a Comment

error: Content is protected !!