कुल्लू आने वाले पर्यटक हो जाएं सावधान, अब अंधाधुंध गाड़ी चलाने पर कट जाएगा चालान

by Ravinder Singh

अपनी गाड़ी लेकर कुल्लू (kullu) की खूबसूरती का लुफ्त लेने आने वाले पर्यटक अब थोड़ा सावधान हो जाएं। अगर आपने कुल्लू की सड़कों पर अंधाधुंध गति से गाड़ी दौड़ाई, तो तुरंत आपका चालान कट जाएगा। कुल्लू शहर में यातायात व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए प्रशासन ने पूरे कुल्लू (kullu) शहर में उच्च तकनीक गुणवत्ता वाले कैमरे (Hightech quality cameras) स्थापित कर दिए हैं। अब जैसे ही कोई चालक अपने वाहन को ओवर स्पीड में चलाएगा, वैसे ही कैमरा उस वाहन की फोटो खींच लेगा और वाहन की गति को भी नोट कर लेगा। पुलिस 29 फरवरी तक लोगों और पर्यटकों को जागरूक करेगी। एक मार्च के बाद ओवरस्पीड सहित अन्य मोटर व्हीकल एक्ट (motor vehicle act) के नियमों के उल्लंघन करने पर चालान काटने शुरू किए जाएंगे।

ट्रैफिक वॉयलेशन करना पड़ेगा महंगा

कुल्लू जिले के एसपी के अनुसार हिमाचल प्रदेश में पहली बार आईटीएमएस सिस्टम कुल्लू शहर में लगाया गया है। कुल्लू पुलिस ने ‘मिशन जीरो’ के तहत यातायात व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए इस सिस्टम की शुरुआत की है। यह कैमरा ट्रैफिक नियमों को तोड़ने और ओवर स्पीड में चलने वाले वाहनों की नंबर प्लेट की तस्वीर लेगा और साथ ही ट्रैफिक वॉयलेशन को रिकॉर्ड करके उसकी फोटो दिन, तारीख और समय के साथ कंट्रोल रूम भेज देगा। कंट्रोल रूम से चालान बनकर वाहन चालक के पते पर भेजा जाएगा। वाहन चालक कुल्लू पुलिस थाना, ट्रैफिक कंट्रोल रूम, पुलिस अधीक्षक कार्यालय में भुगतान कर सकते हैं। सात दिन के अंदर भुगतान न करने पर चालान न्यायालय में भेज दिया जाएगा।

hightech quality cameras kullu

Source – cctvdistributorchandigarh.in

ट्रैफिक वॉयलेशन में आएगी कमी

एसपी का कहना है कि इस सिस्टम से तेज गति में वाहन चलाने, बाइक पर स्टंट करने, हिट एंड रन और चेन स्नेचिंग जैसी घटनाओं में कमी आएगी। इस सिस्टम का उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा चालान काटना नहीं, बल्कि लोगों को यातायात नियमों का पालन करने के लिए प्रेरित करना है। हम 29 फरवरी तक लोगों को नए सिस्टम के प्रति जागरूक करेंगे। इस दौरान ट्रैफिक वॉयलेशन जैसे ओवरस्पीडिंग, बिना हेलमेट व ट्रिपल राइडिंग, बिना सीट बेल्ट इत्यादि पर ज्यादा फोकस किया जाएगा। एक मार्च से कुल्लू शहर में बदह से रामशिला तक 40 की स्पीड से तेज गति से वाहन चलाने पर चालान काटना शुरू हो जाएंगे। इस क्षेत्र में जगह जगह पर स्पीड लिमिट के बोर्ड लगे हुए हैं।

इन लोकप्रिय खबरों को भी पढ़ें 

Web Title hightech quality cameras have been installed in kullu city

You may also like

Leave a Comment

error: Content is protected !!