गुलेर में हेरिटेज रिजॉर्ट, गोपालपुर में ईको विलेज, 21 प्रोजेक्ट पर होगा 600 करोड़ रुपये का निवेश

by Ravinder Singh

वैसे तो हिमाचल प्रदेश (himachal pradesh) पर्यटन के मामले में देश-विदेश में प्रसिद्ध है। यहां हर साल लाखों की संख्या में देसी-विदेशी पर्यटक पहुंचते हैं। पर्यटन विभाग (tourism department) भी पर्यटकों की उम्मीदों पर खरा उतरने, उन्हें बेहतर सुविधा देने और नए पर्यटन स्थल विकसित करने की कोशिश कर रहा है। इसी के तहत जल्द ही हिमाचल के कांगड़ा जिले के गुलेर में हेरिटेज रिजॉर्ट (heritage resort) का निर्माण किया जाएगा। इसके अलावा पालमपुर के गोपालपुर में ईको विलेज (eco village) का निर्माण कार्य किया जाएगा। इसके लिए पर्यटन विभाग ने लगभग सारी औपचारिकताएं पूरी कर ली हैं। निवेशको को जमीन भी उपलब्ध करा दी गई है। निवेशकों ने भी कार्य से पहले की सभी औपचारिकताएं पूरी कर ली हैं। अब जल्द ही इन प्रोजेक्ट को धरातल पर उतारा जाएगा।

600 करोड़ रुपये का निवेश

दरअसल नवंबर माह में प्रदेश में ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट का आयोजन किया गया था। इस आयोजन के दौरान कई निवेशकों ने हिमाचल प्रदेश में पर्यटन के क्षेत्र में निवेश करने की इच्छा जाहिर की थी। ऐसे में पर्यटन विभाग ने कांगड़ा जिले में होटल और रिजॉर्ट से संबंधित कई एमओयू साइन किए थे। इन्हीं एमओयू में से 21 एमओयू पर पर्यटन विभाग की मुहर लगने के बाद गुलेर में हेरिटेज रिजॉर्ट और गोपालपुर में ईको विलेज का निर्माण कार्य सहित अन्य कार्य शुरू हो सकेंगे। इन 21 बड़े प्रोजेक्ट में करीब 600 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा। इन बड़े निवेशकों में 100 करोड़ से पालमपुर के कंडी में रिजॉर्ट बनाना भी शामिल है।

heritage resort eco village

छह माह में शुरू होगा निर्माण कार्य

बता दें कि पालमपुर के गोपालपुर में ईको विलेज, गुलेर में 50 करोड़ का हेरिटेज होटल सहित 600 करोड़ के 21 बड़े प्रोजेक्ट पर निवेशक आगामी पांच-छह माह में निर्माण कार्य शुरू कर देंगे। इसके लिए निवेशकों को जमीन भी उपलब्ध कराई जा चुकी है। साथ ही निर्माण से पहले की अन्य औपचारिकताओं को भी पूरा किया जा चुका है। इस मामले को लेकर कांगड़ा के जिला पर्यटन अधिकारी ने कहा है कि ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट के दौरान पर्यटन विभाग के साथ कई एमओयू साइन हुए थे। इनमें करीब 600 करोड़ के बड़े प्रोजेक्टों पर कार्य शुरू हो चुका है। जल्द ही निर्माण कार्य भी शुरू हो जाएगा।

इन लोकप्रिय खबरों को भी पढ़ें 

Web Title heritage resort and eco village will make in himachal pradesh

You may also like

Leave a Comment

error: Content is protected !!