उत्तराखंड में पर्यटन को मिलेगी तेजी, जल्दी शुरू होगी हल्द्वानी, अल्मोड़ा और धारचूला के लिए भी हेलीकॉप्टर सेवाएं

by Content Editor

उत्तराखंड के कुमाऊं क्षेत्र में हल्द्वानी (haldwani), अल्मोड़ा (almora), धारचूला (dharchula) और गढ़वाल क्षेत्र में गुप्तकाशी, बड़कोट के लिए जल्द ही हेली सेवा (helicopter service ) की शुरूआत होने वाली है। इसके चलते आने वाले समय में उत्तराखंड पर्यटन में तेजी देखने को मिलेगी। पर्यटन की दृष्टि से कुमाऊं गढ़वाल में घूमने की कई खूबसूरत जगहें हैं, जिन्हें देखने के लिए हर साल हजारों की संख्या में पर्यटक आते हैं। इन जगहों को केन्द्र की ‘उड़ान योजना’ के तहत आपस में जोड़ा जा रहा है।

इसके अलावा गुप्तकाशी और बड़कोट के लिए भी हेली सेवाएं शुरू करने के प्रयास किए जा रहे हैं। हेली कनेक्टिविटी होने से पर्यटन के साथ-साथ क्षेत्रीय संपर्क और आपदा स्थिति के अवसर में मजबूती देखने को​ मिलेगी। उत्तराखंड राज्य की सीमाएं चीन और नेपाल की सीमाओं से सटी हैं। इस वजह से उत्तराखंड सामरिक दृष्टि से भी संवेदनशील है। इस सबको देखते हुए हवाई सेवाओं के विस्तार पर ध्यान केंद्रित किया गया है। जौलीग्रांट एयरपोर्ट को अंतरराष्ट्रीय मानकों और पंतनगर एयरपोर्ट को ग्रीन एयरपोर्ट के रूप में विकसित किया जा रहा है।

helicopter service for haldwani almora dharchula

उत्तराखंड को मिला प्रोएक्टिव पुरस्कार

साथ ही पिथौरागढ़ एयरपोर्ट में सुविधाएं बढ़ाने के प्रयास किए जा रहे हैं। मौजूदा समय में राज्य में 50 हेलीपैड हैं, जबकि अतिरिक्त हेलीपैड की स्थापना पर विचार किया जा रहा है। बता दें कि उड़ान योजना 2.0 के तहत हेलीकॉप्टर सेवाएं शुरू करने वाला उत्तराखंड पहला राज्य है।  इसके लिए राज्य को प्रोएक्टिव पुरस्कार भी मिला है।

उड़ान सेवा 2.0 के तहत देहरादून, श्रीनगर, टिहरी सेवा पवन हंस की ओर से शुरू की जा चुकी है। प्रदेश सरकार की ओर से हेली सेवा की पूरी तैयारी की जा चुकी है। करीब आठ कंपिनयों को फाइनल किया गया है। कोविड के कारण हेली सेवाओं का संचालन नहीं हो सका।

Uttarakhand की इन जगहों के बारे में भी पढ़ें

Web Title helicopter service for haldwani almora dharchula in uttarakhand

(Tourism News from The Himalayan Diary)

You may also like

Leave a Comment

error: Content is protected !!