बर्फीले पहाड़ों के बीच स्थित उत्तराखंड का यह खूबसूरत गांव, प्रसिद्ध है ऑफबीट डेस्टिनेशन के लिए

by Content Editor

उत्तराखंड अपनी खूबसूरती के लिए देशभर में प्रसिद्ध है। ऐसे में हर साल लाखों की संख्या में पर्यटक यहां घूमने आते हैं। उत्तराखंंड में ऐसी कई ऑफबीट जगहें भी हैं, जिनके बारे में पर्यटक नहीं जानते हैं। इन्हीं ऑफबीट जगहों में से एक ग्वालदम हिलस्टेशन (gwaldam Hill Station) है, जो गढ़वाल और कुमाऊं के बीच बसा एक खुबसूरत गांव है। यह गांव हरे-भरे जंगलों और सेब बागानों के बीच, 1629 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। कौसानी से 40 किलोमीटर दूर ग्वालदम हिमालयी चोटियों नंदा देवी (7817 मीटर), त्रिशूल (7120 मीटर) और नंदा घुति (630 मीटर) का एक आकर्षक दृश्य पेश करता है। ग्वाल्दाम बैजनाथ से 22 किलोमीटर की दूरी पर है।

ऐतिहासिक रूप से ग्वालदम गढ़वाल पहाड़ियों का हिस्सा है और गढ़वाल और कुमाऊं के बीच महत्वपूर्ण सीमा रेखा पर स्थित है। अतीत में बहुत सी लड़ाइयां यहां लड़ी गईं थी। रणनीतिक बिंदु पर होने की वजह से यह जगह गढ़वाल और कुमाऊं राजाओं के बीच विवाद का कारण बना रहा। ग्वालदम शिसाखानी और बदंघारी पहाड़ी के बीच में स्थित है। इस सीमा को केवल ग्वाल्दम होकर पार किया जा सकता है। इन पहाड़ियों के दक्षिण में कुमाऊं और उत्तर में गढ़वाल स्थित है।

gwaldam Hill Station

Source-mundotraveller.blogspot.com

रणनीतिक महत्व के कारण 1960 में आईटीबीपी का आधार शिविर ग्वालदम में ही स्थापित किया गया था। एसएसबी प्रशिक्षण केंद्र की स्थापना 1970 में हुई थी, जो कि गुप्त सैन्य अभियान के लिए थी। स्थानीय रूप से इसे गुप्त सेवा ब्यूरो के रूप में जाना जाता था। एसएसबी ने गुरिल्ला युद्ध प्रशिक्षण प्रदान किया। ग्वालदम में सेंट्रल स्कूल, गवर्नमेंट इंटर कॉलेज, गर्ल्स जूनियर हाई स्कूल, विद्या-मंदिर, शिशु-मंदिर और अन्य अध्ययन, कोचिंग सेंटर भी हैं। कृषि-विज्ञान केंद्र, पशुपालन, पशु चिकित्सा केंद्र, फल प्रसंस्करण केंद्र, वन रेस्ट हाउस, जीएमवीएन पर्यटक विश्राम गृह, स्टेट बैंक, चमोली जिला सहकारी बैंक शाखा इत्यादि भी यहां उपलब्ध हैं। बुनियादी स्वास्थ्य देखभाल के लिए यहां एक सरकारी एलोपैथिक अस्पताल भी उपलब्ध है।

यहां कैसे पहुंचें
सड़क मार्ग- ग्वालदम सभी तरफ से सड़कों से जुड़ा हुआ है। यह कौसानी से 40 किलोमीटर, बैजनाथ से 22 किलोमीटर, बागेश्वर से 45 किलोमीटर और नैनीताल से केवल 14.9 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

रेल मार्ग- निकटतम रेलवे स्टेशन काठगोदाम से 160 किलोमीटर की दूरी पर है।

वायु- ग्वालदम से निकटतम हवाई अड्डा पंत नगर है, जो कि 250 किलोमीटर की दूरी पर है।

इन लोकप्रिय खबरों को भी पढ़ें 

Web Title gwaldam Hill Station

You may also like

Leave a Comment

error: Content is protected !!