चार धाम यात्रा के लिए ऑनलाइन बनेंगे ग्रीन कार्ड, ट्रिप कार्ड में होगा श्रद्धालुओं का विवरण

by Ravinder Singh

इस साल होने वाली चार धाम यात्रा (chardham yatra) के लिए शासन-प्रशासन की ओर से विशेष तैयारी की जा रही है। साथ ही श्रद्धालुओं की सुविधा और सुरक्षा के लिए भी विशेष इंतजाम किए जा रहे हैं। इस बार चार धाम यात्रा (chardham yatra) के लिए वाहनों के ग्रीन कार्ड (green card) ऑनलाइन बनाए जाएंगे। यह पहला मौका होगा जब ऑनलाइन ग्रीन कार्ड बनाए जा रहे हैं। इसके अलावा पहली बार ट्रिप कार्ड में श्रद्धालुओं का विवरण भी दर्ज किया जाएगा। इसके अलावा प्रशासन ने 10 सीटर वाहनों को फिटनेस जांच के लिए आरटीओ कार्यालय लाने की अनिवार्यता भी खत्म कर दी है।

ऑनलाइन ग्रीन कार्ड

दरअसल इस साल चारधाम यात्रा अप्रैल महीने से शुरू होगी। प्रशासन ने चारधाम यात्रा पर जाने वाले वाहन चालकों के लिए दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। चारधाम यात्रा के लिए वाहन चालकों को 25 मार्च तक ग्रीन कार्ड बनाने होंगे। इसके लिए वाहन चालक परिवहन विभाग की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। ऑनलाइन आवेदन के लिए एनआईसी ने परिवहन विभाग के लिए नया सॉफ्टवेयर तैयार कर लिया है। फिलहाल सॉफ्टवेयर की टेस्टिंग का काम चल रहा है। टेस्टिंग पूरी होने के बाद ऑनलाइन आवेदन शुरू कर दिया जाएगा। एआरटीओ प्रवर्तन के अनुसार हर साल ग्रीन कार्ड मैनुअल बनाए जाते थे, लेकिन इस बार ऑनलाइन ग्रीन कार्ड बनाए जाएंगे।

green card char dham yatra

Source – Patrika News

नहीं जाना पड़ेगा परिवहन विभाग कार्यालय

इसके अलावा अब तक 10 सीटर वाहनों को चारधाम यात्रा पर जाने से पहले फिटनेस जांच के लिए परिवहन विभाग कार्यालय आना पड़ता था, लेकिन इस बार यह अनिवार्यता भी खत्म कर दी गई है। हालांकि ऐसे वाहनों की यात्रा के दौरान रूटों और चौकियों पर चेकिंग की जाएगी। और अगर कोई वाहन बिना फिटनेस के संचालित मिला, तो चालक को चारधाम यात्रा के लिए ब्लैक लिस्टेड कर दिया जाएगा। वहीं इस बार ट्रिप कार्ड पर श्रद्धालुओं का विवरण जैसे उम्र, मोबाइल नंबर, पता आदि दर्ज किया जाएगा। ताकि चारधाम यात्रियों की पूरी जानकारी प्रशासन के पास रहे।

इन लोकप्रिय खबरों को भी पढ़ें 

Web Title green card will be made online for chardham yatra

You may also like

Leave a Comment

error: Content is protected !!