हिमाचल प्रदेश में 5 राज्यों के लिए अंतरराज्यीय बस सेवा शुरू करने पर सरकार की सहमति बनी

by admin

हिमाचल प्रदेश (himachal) में मार्च से ठप पड़ी अंतरराज्यीय बस सेवा (interstate bus services) व्यवस्था जल्द ही बहाल होने जा रही है। प्रदेश के परिवहन मंत्री ने बताया है कि हिमाचल में 5 राज्यों के लिए अंतरराज्यीय बस सेवा शुरू करने को लेकर सहमति बन गई है। ऐसे में दूसरे राज्यों में सफर के लिए जाने वाले यात्रियों की मुश्किलें अब काफी हद तक आसान हो जाएंगी। हिमाचल भी जल्द दूसरे राज्यों के लिए बस सेवा को शुरू करेगा। सरकार की तरफ से इसके लिए योजना बना ली गई है।

उत्तराखंड, चंडीगढ़, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली की सरकारें अंतरराज्यीय बस सेवा को एक बार फिर से शुरू करने के लिए राजी हो गई हैं। पहले चरण में सरकार अंबाला तक बसें चलाएगी। दूसरे चरण में दिल्ली व अन्य राज्यों के लिए बसें चलाई जाएंगी। अगले एक से डेढ़ सप्ताह में यह सेवाएं शुरू कर दी जाएंगी। यात्रियों को सफर में किसी तरह की असुविधा न हो, इस बात का पूरा ध्यान रखा जाएगा। बस में यात्रियों को सफर करते समय कोविड 19 के आवश्यक नियमों का पालन करना होगा। बस में सफर करने वाले यात्रियों की संख्या भी निर्धारित की जाएगी। सामाजिक दूरी का पालन हो, इस बात का पूरा ध्यान रखा जाएगा।

himachal interstate bus services

परिवहन मंत्री ने परिवहन विकास और सडक सुरक्षा परिषद के कार्यक्रम में यह सब जानकारी साझा करते हुए कहा कि सरकार राज्य में जल्द ही नया मोटर वाहन अधिनियम भी लागू करेगी। राज्य में साल 2019 के मुकाबले 2020 में सड़क हादसों, मृत्यु दर और घायलों की संख्या में भी कमी आई है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में सड़क सुरक्षा अभियान को जन अभियान बनाने पर जोर दिया जाएगा। उन्होंने अधिकारियों को हादसे कम करने के लिए सडकों से ब्लैक स्पाॅट ठीक करने के भी निर्देश दिए हैं। स्कूलों में विद्यार्थियों को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक करने का पाठ पढ़ाया जाएगा।

मार्च में लाॅकडाउन लगने के बाद से हिमाचल में अंतरराज्यीय बसों का संचालन बंद है। ऐसे में दूसरे राज्यों से आने वाले लोगों के लिए काफी मुश्किल हालात बन चुके हैं। हिमाचल सरकार ने पिछले महीने पर्यटन को बढावा देने के लिए दूसरे राज्यों से आने वाले लोगों की मुश्किलें तो कम कर दी। उन्हें बिना कोविड निगेटिव रिपोर्ट के राज्य में घूमने की आजादी दे दी, लेकिन अंतरराज्यीय बसों के संचालन पर अभी तक पाबंदी है। अंतरराज्यीय बसों के संचालन को शुरू करने से स्थानीय लोगों के साथ-साथ पर्यटन के क्षेत्र में भी फायदा मिलेगा।

Himachal Pradesh में इन जगहों के बारे में भी जानें

Web Tile government agreed to start interstate bus services of 5 states in himachal

(Tourism News from The Himalayand Diary)

You may also like

Leave a Comment

error: Content is protected !!