चारधाम यात्रा करने जा रहे श्रद्धालुओं के लिए खुशखबरी, अब अधिक देर तक कर पाएंगे दर्शन

by admin

उत्तराखंड (uttarakhand) में चारधाम यात्रा (chardham yatra) के लिए जाने वाले श्रद्धालुओं (devotees) के लिए खुशखबरी है। यहां दर्शन के लिए दूर से आने वाले श्रद्धालुुओं के लिए कुछ नियमों को आसान किया जा रहा है। जिससे दर्शन के दौरान श्रद्धालुओं को किसी भी तरह की दिक्कत न हो। चारधाम में दर्शन के समय को जल्द ही बढ़ाया जाएगा। इसके अलावा यहां दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ाने पर भी विचार किया जा रहा है। यहां दर्शन के लिए आने वाले सभी श्रद्धालुओं को पहले की ही तरह कोविड 19 संबंधित नियमों का पालन अनिवार्य रूप से करना होगा।

देवस्थानम बोर्ड जल्द ही श्रद्धालुओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए दर्शन के समय को बढ़ाने जा रहा है। अब यहां श्रद्धालु दोपहर 12 बजे के बजाए 3 बजे तक दर्शन कर पाएंगे। लेकिन श्रद्धालुओं की संख्या फिलहाल सीमित ही रहेगी। आने वाले दिनों में श्रद्धालुओं की संख्या बढाए जाने को लेकर भी निर्णय लिया जा सकता है। जिससे यहां दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं के लिए आसानी हो जाएगी। मंदिर में दर्शन का समय बढ जाने से श्रद्धालु आराम से दर्शन कर पाएंगे।

e-passes chardham yatra uttarakhand 
चारधाम यात्रा समेत सभी धार्मिक स्थलों के कपाट कोरोना महामारी के चलते मार्च से श्रद्धालुओं के लिए बंद कर दिए गए थे। जिन्हें जुलाई में खोला गया है। शुरूआत में चारधाम के लिए केवल उत्तराखंड के श्रद्धालु ही दर्शन कर सकते थे, लेकिन धीरे-धीरे इसे अन्य राज्यों के लिए भी खोल दिया गया। चारधाम यात्रा के द्वार श्रद्धालुओं के लिए खोले जाने से लेकर अब तक कई बदलाव किया जा चुके हैं। जिससे श्रद्धालुओं को ज्यादा समस्या न हो। भविष्य में यहां आने वाले श्रद्धालुओं को और भी सुविधाएं मिल सकती हैं। जिससे यहां आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में इजाफा हो।

चारधाम यात्रा के लिए जो भी श्रद्धालु आएंगे, उन्हें कोविड 19 संबंधित सभी नियमों का पालन करना होगा। यहां आने वाले भक्तों को सामाजिक दूरी का पालन, चेहरे पर मास्क लगाना और जगह जगह पर हाथ सैनिटाइज करने होंगे। चारधाम में श्रद्धालुओं के लिए दर्शन का समय बढ़ाने के साथ ही सामाजिक दूरी बढ़ाने का भी ध्यान रखा जाएगा। यहां दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को देवस्थानम बोर्ड की वेबसाइट पर पंजीकरण कराना अनिवार्य होगा। इसके साथ ही वेबसाइट पर अपलोड किए गए दस्तावेजों को अपने साथ लेकर आना होगा।

Uttarakhand के इन धार्मिक स्थलों के बारे में भी पढ़ें

Web Title good news for the devotees going to chardham yatra in uttarakhand

(Tourism News from The Himalayan Diary)

You may also like

Leave a Comment

error: Content is protected !!