कुल्लू-मनाली में ताजा बर्फबारी से मौसम हुआ सुहावना, तापमान में आई गिरावट

by Ravinder Singh

हिमाचल प्रदेश में पर्यटन नगरी मनाली में मौसम में अचानक करवट बदल ली है, जिस कारण यहां ताजा बर्फबारी हुई। खबर के अनुसार मौसम में आए बदलाव के कारण बीते शुक्रवार को रोहतांग की ऊंची चोटियों समेत लाहुल व कुल्लू जिले की 15 हजार फीट ऊंची समस्त चोटियों में बर्फबारी (fresh snowfall kullu manali) हुई है। जबकि प्रदेश की राजधानी शिमला सहित कुल्लू-मनाली में झमाझम बारिश हुई। इसके अलावा मंडी और कांगड़ा के कुछ क्षेत्रों में भी बारिश हुई। अचानक मौसम में आए बदलाव के कारण लाहुल घाटी-मनाली सहित अन्य क्षेत्रों के तापमान में गिरावट आई है। घाटी में हुई बारिश के कारण किसानों-बागवानों में ख़ुशी छा गई है। समूची घाटी का मौसम सुहावना हो गया है।

तापमान में आई गिरावट

मौसम में आए बदलाव के कारण शुक्रवार को प्रदेश के अधिकतम तापमान में दो डिग्री की गिरावट देखी गई है। प्रदेश में शनिवार को भी बारिश होने का अनुमान जताया जा रहा है। प्रदेश में 25 जुलाई तक मौसम खराब रहने के आसार हैं। शुक्रवार को शिमला में दोपहर को शुरू हुई बारिश शाम तक जारी रही। शिमला में शाम को मौसम साफ होने के बाद धूप खिली। हालांकि इन दिनों मनाली आने वाले पर्यटकों की संख्या काफी कम है, लेकिन जो पर्यटक पहुंचे हैं वह मौसम में आए बदलाव का जमकर लुफ्त उठा रहे हैं। पर्यटक रोहतांग व बारालाचा दर्रे में सुहावने मौसम का मजा ले रहे हैं।

fresh snowfall kullu manali
चोटियों पर जमी बर्फ की परत

प्रदेश की ऊंची चोटियों पर हुई बर्फबारी के बाद रोहतांग की ऊंची चोटियों के साथ मनाली की ऊंची चोटी मकरवे, शिकरवे, सेवन सिस्टर पीक, मनाली पीक, लद्दाखी पीक, हनुमान टिब्बा, देउ टिब्बा, मांगना कोट पर बर्फ की परत बिछ गई है। इसके अलावा लाहुल की ऊंची चोटियों, छोटा व बड़ा शीघरी ग्लेशियर, चंद्रताल की चोटियों, शिंकुला व बारालाचा की पहाड़ियों पर भी बर्फबारी हुई है।

fresh snowfall kullu manali

You may also like

Leave a Comment

error: Content is protected !!