लाहौल-स्पीति में ताजा बर्फबारी से जनजीवन अस्त-व्यस्त, रोहतांग का बर्फ हटाओ अभियान रुका

by Ravinder Singh

हिमाचल प्रदेश (himachal pradesh) में मौसम राहत नहीं दे रहा। एक दिन धूप खिलने के बाद फिर से बारिश और बर्फबारी का दौर शुरू हो गया है। हिमाचल प्रदेश के जनजातीय जिले लाहौल-स्पीति (lahaul spiti) में ताजा बर्फबारी (fresh snowfall) हुई। बर्फबारी होने से रोहतांग पास (rohtang pass) के साथ-साथ लाहौल-स्पीति के रिहायशी इलाके बर्फ से लकदक हो गए। घाटी के ग्रामीण क्षेत्र कोकसर, सिस्सू, दारचा, गोंधला, तांदी और जिला मुख्यालय केलांग में जमकर बर्फबारी हुई। वहीं केलांग में 30, कोकसर में 45, उदयपुर में 20 और सिस्सू में करीब 40 सेंटीमीटर तक बर्फ गिरी है।

बर्फबारी के कारण बड़ी लोगों की समस्या

हालांकि ताजा बर्फबारी ने कोरोना वायरस के चलते लगे कर्फ्यू के कारण पहले से ही घरों में कैद स्थानीय लोगों की समस्याएं भी बढ़ा दी हैं। बर्फबारी के कारण लाहौल-स्पीति के कई हिस्सों में बिजली के तार और खंभे क्षतिग्रस्त हो गए हैं। इस कारण आम लोगों के साथ-साथ बिजली बोर्ड के कर्मचारियों को भी काफी मशक्कत करनी पड़ रही है। बर्फबारी के कारण सड़कें पहले ही बंद हैं। ऐसे में उन्हें पैदल ही क्षतिग्रस्त तारों को दुरुस्त करना पड़ रहा है। इस कारण कर्मचारियों और आम जनता पर लगातार हिमखंड गिरने का खतरा बना हुआ है। जिला प्रशासन ने लोगों से अपील करते हुए कहा है कि आपातकाल के दौरान भी लोग आवाजाही को लेकर सतर्क रहें।

fresh snowfall lahaul spiti

Source – Daily World

रोहतांग का बर्फ हटाओ अभियान रुका

दूसरी तरफ रोहतांग पास पर चल रहे बर्फ हटाने के काम पर भी बर्फबारी का असर पड़ा है। बर्फबारी के कारण बीआरओ ने फिलहाल रोहतांग मिशन के कार्य को रोक दिया है। इसके अलावा लोक निर्माण विभाग के सड़कों से बर्फ हटाने का अभियान भी रोक दिया है। बर्फबारी से रास्ता बंद होने कारण टनल से लाई गई आटे की खेप, सैनिटाइजर और अन्य मेडिकल उपकरण शूलिंग गांव में फंस गए हैं। हालांकि लाहौल-स्पीति में अभी तक कोरोना वायरस का एक भी मामला सामने नहीं आया है।

इन लोकप्रिय खबरों को भी पढ़ें 

Web Title fresh snowfall in lahaul spiti

You may also like

Leave a Comment

error: Content is protected !!