उत्तराखंड के ऊंचे हिमालयी क्षेत्रों में हुई सीजन की पहली बर्फबारी, घूमने के लिए जा सकते हैं सैलानी

by admin

बर्फबारी देखने के शौकीनों के लिए अच्छी खबर है। उत्तराखंड (uttarakhand) के ऊंचे हिमालयी क्षेत्रों (High Himalayan regions) में बर्फबारी (Snowfall) शुरू हो गई है। उच्च हिमालयी क्षेत्रों में पंचाचूली, नगनिधूरा, हंसलिंग, पिथौरागढ़, मुनस्यारी और धारचूला की ऊंची चोटियों में हिमपात शुरू हो गया है। ऐसे में सैलानी (tourists) यहां पहाड़ों पर बिखरी हुई बर्फ को देखने के लिए जा सकते हैं। बीते सप्ताह सीजन की यहां पहली बर्फबारी हुई। जिससे यहां ठंड इतनी बढ़ गई कि लोगों को गर्म कपड़े भी पहनने पड़े।

इन दिनों प्रदेश के अधिकतर मैदानी इलाकों में अभी मौसम गर्म बना हुआ है। ऐसे में पहाड़ी इलाकों में हुई बर्फबारी से तापमान में गिरावट आई है। जिससे यहां रहने वाले स्थानीय लोगों के साथ ही पर्यटन स्थलों पर घूमने आने वाले सैलानियों को भी राहत मिली है। मौसम की पहली बर्फबारी से मैदानी इलाकों में भी तापमान में गिरावट आई है। मौसम विभाग के अनुसार मानसून की आखिरी बारिश हो चुकी है। कुमाऊं के कुछ जिलों में कहीं कहीं बारिश व ओले पड़ने की संभावना है। नैनीताल, चंपावत और बागेश्वर आदि में अभी और बारिश हो सकती है।

snowfall himalayan regions uttarakhand
कई ऊंचे हिमालयी क्षेत्रों में पर्यटक पहली बर्फबारी का लुत्फ उठाने के लिए पहुंचते हैं। इस मौसम में कई बार हल्की बारिश भी मौसम को और भी सुहावना बना देती है। इस समय सिदम, खान, नंदा देवी, कोट, छिपलाकेदार और राजरंभा जैसी चोटी पर भी बर्फबारी हो रही है। जिसके चलते यहां का नजारा बेहद खूबसूरत हो गया है। सीजन के शुरूआत में ही बर्फबारी का मजा लेने के लिए ऊंचे पहाड़ों का रूख कर किया जा सकता है।

इन दिनों उच्च हिमालयी क्षेत्रों में अधिकतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच रहा है। आगामी दिनों में यहां मौसम और भी अच्छा हो जाएगा। इन दिनों उत्तराखंड में घूमने के लिए आने वाले पर्यटकों के लिए सरकार की ओर से भी काफी छूट दे दी गई है। दूसरे राज्य से घूमने के लिए आने वाले पर्यटकों को कोविड निगेटिव रिपोर्ट साथ में लाना भी अनिवार्य नहीं रहा है। न ही एडवांस होटल बुकिंग दिखाने की जरूरत है।

Uttarakhand में इन जगहों के बारे में भी पढ़ें

Web Title first snowfall of the season in the high himalayan regions of uttarakhand

(Tourism News from The Himalayan Diary)

You may also like

Leave a Comment

error: Content is protected !!