Amarnath Yatra : 14 फीट ऊंची बाबा बर्फानी की हिमालय से पहली तस्वीर आई सामने

by admin

जम्मू कश्मीर (jammu kashmir) में अमरनाथ गुफा (amarnath cave) में हाल ही में बाबा बर्फानी (baba barfani) की पहली तस्वीर सामने आई है।अमरनाथ गुफा में बाबा बर्फानी प्रकट हो गए हैं। इस साल गुफा में प्रकट होने वाले शिवलिंग (shivalinga) की ऊंचाई 14 फीट तक बताई जा रही है। इसकी वजह सर्दियों में हुई जबरदस्त बर्फबारी (snowfall) को बताया जा रहा है। ऐसा भी कहा जा रहा है कि हिमालय (Himalaya) में अमरनाथ की पवित्र गुफा की यात्रा अब बालटाल (Baltal) के छोटे रास्ते के जरिए 14 दिन में पूरी की जा सकेगी।

श्री अमरनाथ की पवित्र गुफा की वार्षिक यात्रा 23 जून से शुरू होना प्रस्तावित थी, लेकिन कोरोना संक्रमण के चलते इसे कुछ दिन के लिए स्थगित कर दिया गया है। श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड इस बार यात्रा को 14 दिन तक सीमित रखने पर भी विचार कर रहा है। रिपोर्ट के अनुसार इस बार 21 जुलाई से लेकर 3 अगस्त तक यात्रा करने की इजाजत दी जा सकती है। इसके पहले यात्रा के लिए की जाने वाली तैयारियां पूरी नहीं हो पाएंगी।

amarnath yatra jammu kashmir

Source – EaseMyTrip

जम्मू कश्मीर के लेफ्टिनेंट गवर्नर जीसी मुर्मू की ओर से आयोजित की गई बैठक में मुख्य सचिव, एलजी के प्रिंसिपल सेक्रेट्री और डीजीपी शामिल थे। बैठक के बाद गांदरबल के डिप्टी कमिश्नर को बालटाल से ट्रैक खाली करने के निर्देश दिए गये हैं। सरकार ने इस बार फरवरी में 42 दिन लंबी सालाना अमरनाथ यात्रा को रोकने का निर्णय लिया था। वहीं कोरोना वायरस के चलते अप्रैल से अमरनाथ यात्रा को छोटा करने पर विचार शुरू हो गया था।पहलगाम डेवलपमेंट अथॉरिटी ने 28.2 किलोमीटर लंबे पहलगाम ट्रैक का मुआयना भी किया था।

 Amarnath के बारे में यह भी पढ़ें

Web Title first picture of amarnath cave came out from jammu kashmir

You may also like

Leave a Comment

error: Content is protected !!