मढ़ी में तैयार हुआ इको फ्रेंडली मार्केट, रोहतांग खुलने के बाद मिलेगी सुविधाएं

by Ravinder Singh

एनजीटी के हस्तक्षेप करने के बाद हिमाचल प्रदेश (himachal) के मनाली (manali) में रोहतांग दर्रे (rohtang pass) पर आने वाले पर्यटकों की सुविधाओं को देखते हुए प्रसिद्व पर्यटन स्थल (tourism place) मढ़ी (marhi) में इको फ्रैंडली मार्केट तैयार की गई है। इस मार्केट को रोहतांग दर्रे के पर्यटकों के लिए खोले जाने के बाद प्रशासन की तरफ से अधिकारिक तौर पर खोला जाएगा। प्रशासन की तरफ से इको फ्रैंडली मार्केट में व्यापारियों को शिफ्ट करने के लिए निर्देश जारी कर दिए गए हैं। इको फ्रैंडली मार्केट के स्थापित होने के बाद मढ़ी पहुंचने वाले पर्यटकों को खाने पीने के लिए सुविधा मिल सकेगी। इको फ्रैंडली मार्केट के अलावा मढ़ी में पर्यटकों की सुविधाओं के लिए पार्किंग, मोबाइल सिग्नल, डस्टबिन, शौचालय के लिए सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट भी तैयार किए जा रहे हैं।

प्रशासन के द्वारा व्यापारियों को पर्यटन सीजन में इको फ्रैंडली मार्केट शुरू करने के लिए आवश्यक निर्देश दे दिए गए हैं। इस मामले को लेकर कुल्लू के उपायुक्त ने बताया है कि प्रसिद्व पर्यटन स्थल मढ़ी में तैयार किए जा रहे इको फ्रैंडली मार्केट का काम लगभग पूरा हो गया है। ज्यादातर दुकानें पूरी तरह से तैयार हो गई हैं। कुछ दुकानों का कार्य शेष है, जिसे जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा। मढ़ी आने वाले पर्यटकों को इसी पर्यटन सीजन से इको फ्रैंडली मार्केट में सुविधा मिलने लगेगी। इसके तहत पर्यटकों को रेस्ट्रोरेंट में खाने पीने, शौचालय, पार्किंग, मोबाइल सिग्नल, डस्टबिन सहित कई तरह की सुविधाएं मिलने लगेगी।

marhi rohtang manali himachal

उपायुक्त ने बताया है कि अब से मढ़ी में अवैध रूप से कोई ढाबे व अन्य किसी प्रकार की गतिविधियां नहीं होंगी। उपायुक्त के अनुसार रोहतांग दर्रों के खुलने के बाद पर्यटकों को मढ़ी इको मार्केट में सभी तरह की सुविधा मिलेगी। इसके अलावा पर्यटकों के मोबाइल में सिग्नल सही से मिलता रहे, इसके लिए व्यवस्था की जाएगी। यहां स्वास्थ्य विभाग की टीम डॉक्टर भी तैनात करेगी, ताकि किसी भी आपात स्थिति में पर्यटकों को परेशानी का सामना नहीं करना पड़े।

Rohtang से जुड़ी इन खबरों को भी पढ़ें 

Web Title ecofriendly-market-in-marhi-rohtang-manali-himachal-pradesh

You may also like

Leave a Comment

error: Content is protected !!