कोरोना महामारी को लेकर मनाली में हिडिंबा मंदिर में इकट्ठा हुए देवी-देवता, किया सचेत

by Ravinder Singh

इस समय पूरी दुनिया में कोरोना वायरस (corona virus) को लेकर हाहाकार मचा हुआ है। देश में अलग-अलग जगहों पर धार्मिक स्थलों, मॉल, सिनेमा घर, पार्क, स्कूल, कॉलेज सहित अन्य स्थानों पर लोगों के जाने पर प्रतिबन्ध लगा दिया गया है। ऐसे में इस वैश्विक महामारी के खिलाफ लोगों को जागरूक करने के लिए हिमाचल प्रदेश (Himachal) के मनाली (Manali) में हिडिंबा मंदिर पर (hidimba temple) कई देवी-देवता इकट्ठा हुए। इस दौरान कई देवी-देवताओं ने लोगों को कोरोना वायरस के प्रति सचेत किया और सावधानी रखने की सलाह दी। इस दौरान लोगों को बताया कि इस जानलेवा बीमारी से कैसे बचा जाए और इसके लिए लोगों को क्या-क्या सावधानी रखनी होगी।

जल्द खत्म होगी महामारी

दरअसल मनाली में स्थित प्रसिद्ध देवी हिडिंबा के प्राचीन मंदिर ढुंगरी में घाटी के दर्जनों देवी-देवता इकट्ठा हुए। कारदारों ने बताया है कि देवता ने लोगों को आश्वस्त किया है कि कोरोना वायरस जैसी महामारी, जिससे इस समय पूरी दुनिया जूझ रही है, वह जल्द ही समाप्त हो जाएगी। कोरोना वायरस से लोगों को बचाने के लिए चैत्र मास में हिडिंबा मंदिर में दुर्गा पाठ किया जाएगा। इसके अलावा देवी हिडिंबा के कारदार और पुजारी रोहित राम शर्मा और मनु ऋषि के कारदार रघुवीर नेगी के अनुसार आदिकाल से चैत्र मास के नवरात्रों में दुर्गा पाठ किया जाता है। इस बार देवी-देवताओं के आदेश पर कोरोना जैसी बीमारी के निवारण के लिए विशेष रूप से दुर्गा पाठ किया जाएगा।

hidimba temple himachal pradesh

Source – amar ujala

यह देवी-देवता पहुंचे

देश और विश्व में आने वाले संकट, महामारी और प्राकृतिक आपदा के निवारण के लिए कुल्लू की आराध्य देवी हिडिंबा के प्राचीन मंदिर ढुंगरी में ऊझी घाटी के सभी देवी-देवता इकट्ठा होते हैं। पिछले हफ्ते देवी हिडिंबा के दरबार में देवी हिडिंबा, मनु ऋषि, ब्यास ऋषि, गौतम ऋषि, शांडिल्य ऋषि, सियाली महादेव, शंक नारायण, कार्तिक स्वामी, गोशाली नाग, सृष्टि नारायण, शिरघन नाग, वीरनाथ, जमदग्नि ऋषि व पराशर ऋषि अपने निशान के साथ सैकड़ों हारियानों व कारकूनों के साथ मौजूद रहे।

इन लोकप्रिय खबरों को भी पढ़ें 

Web Title devi devta congregated at hidimba temple in manali himachal pradesh

You may also like

Leave a Comment

error: Content is protected !!