बाधाओं के बावजूद रुके नहीं भक्तों के कदम, अब तक बाबा बर्फानी के दर्शन को पहुंचे 2,42,165 लोग

by Ravinder Singh

लगातार मौसम खराब होने के बावजूद अमरनाथ यात्रियों का हौसला कम नहीं हो रहा है। बीते मंगलवार को लगभग 1630 श्रद्धालुओं का जत्था पवित्र गुफा के दर्शन के लिए रवाना हुआ। इसी के साथ दो महीने चलने वाली इस यात्रा के लिए 27वें दिन तक 2,42,165 लोग अमरनाथ गुफा के दर्शन कर चुके हैं। यात्रा शुरू होने से पहले अमरनाथ श्राइन बोर्ड के प्रवक्ता ने यहां दो लाख श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद जाहिर की थी। यात्रा अभी एक महीना और चलेगी। 
अमरनाथ श्राइन के आधिकारिक प्रवक्ता के अनुसार इस बार दक्षिण कश्मीर स्थित हिमालय की दुर्गम पहाड़ियों में स्थित गुफा में दर्शन करके अधिकांश श्रद्धालु अपने घरों को सुरक्षित लौट गए हैं। इन श्रद्धालुओं में महिलाएं, साधु, बुजुर्ग सभी शामिल हैं।
अमरनाथ यात्रा पिछले महीने 28 जून को शुरू हुई थी। उसके बाद से ही लगातार मौसम खराब है। बारिश और भूस्खलन से भी भक्तों के रास्ते बाधाएं उत्पन्न हो रही हैं। कई बार श्रद्धालुओं को बीच रास्ते शिविरों में रोकना पड़ा। हादसों में भी कई श्रद्धालुओं की मौत हुई फिर भी दर्शनार्थियों के उत्साह में कमी नहीं आई।
हालांकि इंडिया टूडे की खबर के मुताबिक अमरनाथ में शिवलिंग पूरी तरह पिघल गया है। इससे श्रद्धालुओं में थोड़ी मायूसी जरूर है, लेकिन उनके कदम रुक नहीं रहे हैं। यात्रा के दौरान किसी तरह की दिक्कत न हो, इसके पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं। जगह-जगह ठहरने के लिए शिविर लगे हैं और आतंकी हमलों की आशंका के मद्देनजर इस बार सबसे ज्यादा 40,000 सुरक्षाबलों की तैनाती अमरनाथ को जाने वाले दोनों रास्तों में की गई। हाल ही में जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल ने भी यात्रियों को मिलने वाली सुविधाओं की समीक्षा की और अधिकारियों को जरूरी दिशा-निर्देश दिए। यह पवित्र यात्रा रक्षाबंधन के दिन 21 अगस्त को समाप्त हो जाएगी।

You may also like

Leave a Comment

error: Content is protected !!