चार घंटे से भी कम समय में पहुंचेंगे देहरादून से दिल्ली, 2022 तक पूरा होगा फोर लेन निर्माण कार्य

by Content Editor

देहरादून (dehradun) से दिल्ली (delhi) तक के सफर में पहले काफी समय लगता है। खासतौर पर भारी ट्रैफिक और जाम के चलते समय ज्यादा ही लगता है। ऐसे में आप यह सफर अब कम समय में पूरा कर पाएंगे। दिल्ली से देहरादून की दूरी लगभग 256 किलोमीटर है, जिसमें लगभग 6 घंटे से भी अधिक का समय लगता है। ऐसे में साल 2022 तक देहरादून से दिल्ली का सफर पौने चार घंटे का हो जाएगा। ऐसा दून तक प्रस्तावित फोर लेन (four lane construction) के निर्माण से मुमकिन होगा। करीब 25 किमी लंबा यह फोरलेन गणेशपुर (यूपी) से देहरादून आईएसबीटी तक प्रस्तावित है।

प्रारंभिक सर्वे का कार्य पूरा होने के बाद फोर लेन निर्माण के लिए डीपीआर बनाने का काम शुरू हो गया है। हाईवे का निर्माण भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) करेगा। अपर मुख्य सचिव (लोनिवि) ने प्रस्तावित फोरलेन की डीपीआर पर कार्य आरंभ होने की पुष्टि की है। एनएचएआई के सूत्रों के अनुसार, फोरलेन भारतमाला प्रोजेक्ट के तहत प्रस्तावित है। गणेशपुर तक परियोजना का निर्माण का कार्य तेजी से चल रहा है। देहरादून तक फोरलेन निर्माण की डीपीआर बनाने का कार्य हरियाणा की कंपनी को दिया गया है। इकोनॉमिक कोरिडोर के तहत स्वीकृत परियोजना में देहरादून को भी शामिल किया गया है। गणेशपुर से देहरादून के बीच प्रस्तावित फोरलेन की डीपीआर का काम जितनी जल्दी पूरा होगा, उसकी स्वीकृति और फारेस्ट क्लीयरेंस की प्रक्रिया भी उतनी ही तेजी से आरंभ होगी।

delhi dehradun four lane construction

दो किमी सुरंग और एलीवेटेड रोड भी

फोरलेन परियोजना के प्रारंभिक सर्वे में दो किमी सुरंग बनाई जानी प्रस्तावित है। ये डबल लेन सुरंग मोहंड से दून के बीच बनाई जा सकती है। इसके अलावा सर्वे में मार्ग के मध्य कुछ स्थानों पर एलीवेटेड रोड भी बनाए जाने का प्रस्ताव है। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गड़करी 22 जनवरी को गुडगांव में प्रदेश में संचालित हो रही मंत्रालय और एनएचएआई की परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा करेंगे और आवश्यक दिशा-निर्देश देंगे। बैठक में वे चारधाम ऑलवेदर रोड की प्रगति के बारे में रिपोर्ट लेंगे। इससे पहले मुख्य सचिव भी चारधाम ऑलवेदर रोड और एनएचएआई की करीब साढ़े तीन हजार करोड़ की परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा करेंगे।

इन लोकप्रिय खबरों को भी पढ़ें 

Web Title delhi dehradun four lane construction

You may also like

Leave a Comment

error: Content is protected !!