देहरादून में आठ किलोमीटर सड़क की खुदाई, जानिए ट्रैफिक रूट में किए गए बदलाव के बारे में

by Content Editor

देहरादून को स्मार्ट सिटी (smart city) बनाने के लिए विभाग ने अपने कदम बढ़ा दिए हैं। जिसके चलते शहर में आठ किलोमीटर की सड़क खुदाई का निमार्ण कार्य (work) किया जा रहा है। इसका खामियाजा देहरादून (dehradun) की जनता और यहां आने वाले पर्यटकों को उठाना पड़ रहा है। इसके चलते शहर के कई रूट के ट्रैफिक में बदलाव किया जा रहा है। इसे लेकर पुलिस कई एजेंसियाें के साथ नए ट्रैफिक प्लान को लेकर माथापच्ची करने में लगी है। कई मार्गों को वन-वे करने का प्लान किया गया है। पुलिस फिलहाल एक-एक चौराहे को लेकर होमवर्क करने में जुटी है। आने वाले रविवार को पुलिस नए प्लान को लेकर ट्रायल कर सकती है।

खुदाई काम होने का मतलब है कि इन मार्गों पर यातायात पूरी तरह बंद हो जाएगा। ऐसे में यातायात संचालन को लेकर वैकल्पिक मार्गों और डायवर्जन को लेकर नए नियमों पर काम चल रह है। उदाहरण के तौर पर घंटाघर पर खुदाई का काम शुरू होने पर राजपुर रोड के यातायात को ओरियंट चौक से कनक चौक पर भेजा जाएगा। कनक चौक होते हुए ही अग्रसेन चौक और दर्शन लाल चौक का यातायात जाएगा। इस मार्ग से अग्रसेन चौक आने वाले वाहन चालक को करीब 900 मीटर अतिरिक्त चलना होगा।

dehradun smart city work

स्मार्ट सिटी के तहत इन दिनों शहर में सीवर, बिजली और टेलीफोन की लाइन बिछाने का काम चरणबद्ध तरीके से होना है। इसी कड़ी में बहल चौक पर सड़क खुदाई का एक चरण पूरा हो चुका है। स्मार्ट सिटी के तहत शहर में 400 नए कैमरे लगाए जाएंगे। दूसरा 105 स्थानाें पर एएनपीआर (ऑटोमैटिक नंबर प्लेट रीडर) लगेंगे, जो हवा में दौड़ने वाले वाहनों के नंबराें का कैद करने में कारगर होंगे। अब घंटाघर से लेकर दिलाराम चौक, आराघर जक्शन से लेकर ईसी रोड, अग्रसेन चौक से सहारनपुर चौक और अग्रसेन चौक से लेकर हरिद्वार रोड पर खुदाई का काम होना है।

यहां होगी सड़काें की खुदाई
. घंटाघर चौक से लेकर दिलाराम चौक
. आराघर जक्शन से लेकर ईसी रोड़
. अग्रसेन चौक से लेकर सहारनपुर चौक
. अग्रसेन चौक से लेकर हरिद्वार रोड तक

इन लोकप्रिय खबरों को भी पढ़ें 

Web Title dehradun smart city work

You may also like

Leave a Comment

error: Content is protected !!