353 करोड़ रुपये से हो रहा देहरादून एयरपोर्ट का कायाकल्प, एक बार में 1800 यात्री मौजूद रह सकेंगे

by admin

उत्तराखंड (uttarakhand) के देहरादून एयरपोर्ट (dehradun airport) का 353 करोड़ रुपये की लागत से कायाकल्प किया जा रहा है। आने वाले समय में देहरादून एयरपोर्ट जाने पर वहां का बदला हुआ स्वरूप देखने को मिल सकेगा। यहां यात्रियों के लिए एरिया बढ़ाने से लेकर पार्किंग सुविधा भी बढ़ाई जा रही है। जिससे देश विदेश से इस एयरपोर्ट पर आने वाले यात्रियों और पर्यटकों (tourists) को किसी तरह की असुविधा न हो। एयरपोर्ट अथाॅरिटी ऑफ इंडिया की ओर से कोरोना काल के समय में भी एयरपोर्ट के विकास का काम जारी है।

देहरादून एयरपोर्ट का कायाकल्प भविष्य को ध्यान में रखते हुए किया जा रहा है। दरअसल उत्तराखंड में एयरपोर्ट पर आने वाले यात्रियों की संख्या में इजाफा होता जा रहा है। राज्य में कई पर्यटन स्थल होने की वजह से देहरादून एयरपोर्ट पर यात्रियों की संख्या में कभी कमी नहीं आती है। ऐसे में यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए एयरपोर्ट पर कई तरह के बदलाव किए जा रहे हैं। जिसका लाभ भविष्य में इस एयरपोर्ट पर आने वाले यात्री उठा सकेंगे। इस प्राॅजेक्ट में डोमेस्टिक टर्मिनल बिल्डिंग के साथ साथ यूटिलिटी ब्लाॅक, कार की पार्किंग, सीवेज टर्मिनल प्लांट जैसी चीजें बनाई जाएंगी।

dehradun airport uttarakhand

Photo Source – nbt

एयरपोर्ट पर जल संरक्षण के लिए रेन वाॅटर हार्वेस्टिंग प्लांट भी बनाया जाएगा। जिससे जल भी संरक्षित किया जा सके। एयरपोर्ट का कुल क्षेत्रफल 42,776 स्क्वायर मीटर तक होगा। इसमें एक बार में लगभग 1800 यात्री मौजूद रह सकेंगे। अभी एयरपोर्ट की क्षमता काफी कम है, जिसे आठ गुना तक बढाया जा रहा है। जिससे एक बार में अधिक से अधिक यात्री यहां मौजूद रह सकें। यहां पर अराइवल लाउंज ग्राउंड फ्लोर पर होगा। इसके साथ ही बिल्डिंग में 36 चेक इन काउंटर होंगे और 4 एयरोब्रिज भी होंगे। यहां पर 6465 स्क्वायर मीटर में रिटेल स्पेस भी रहेगा। जिससे आसपास के युवाओं को रोजगार का अवसर मिलेगा।

यहां बिल्डिंग में सेल्फ चेक इन कियोस्क और इन लाइन बैगेज स्क्रीनिंग की सुविधा भी दी जाएगी। इसके साथ ही यहां आने वाले यात्रियों को उत्तराखंड की संस्कृति की झलक एयरपोर्ट पर देखने के लिए मिलेगी। एयरपोर्ट का इस तरह से डिजाइन किया जा रहा है कि यहां आने वाले यात्रियों को उत्तराखंड राज्य में प्रवेश करने का अलग अहसास होगा। यहां ईको फ्रेंडली फीचर भी होंगे। उदाहरण के तौर पर सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट, सोलर पावर सिस्टम और अधिक से अधिक प्राकृतिक रोशनी यात्रियों को मिलेगी। एयरपोर्ट के कायाकल्प का काम पूरा करने का लक्ष्य अक्टूबर 2021 निर्धारित किया गया है।

Uttarakhand में इन जगहों के बारे में भी जानें

Web Title dehradun airport of uttarakhand being rejuvenated for rupees 353 crore facilities

(Tourism News from The Himalayan Diary)

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें

You may also like

Leave a Comment

error: Content is protected !!