पीएम के उद्घाटन से पहले अटल रोहतांग टनल का जल्द ही दौरा करेंगे देश के रक्षामंत्री राजनाथ सिंह

by admin

हिमाचल प्रदेश (himachal) में मनाली (manali) और लेह (leh) को जोड़ने वाली अटल रोहतांग टनल (atal rohtang tunnel) का उद्घाटन सितंबर में होना है। इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। इससे पहले रक्षामंत्री राजनाथ सिंह 15 अगस्त के बाद कभी भी यहां का दौरा कर सकते हैं। इस टनल के उद्घाटन को लेकर रक्षा मंत्री से लेकर प्रधानमंत्री तक काफी गंभीर नजर आ रहे हैं। इस सुरंग के निर्माण में सीमा सड़क संगठन तेजी से तैयारियों में जुटा हुआ है। चीन के साथ मौजूदा तनाव के चलते इसके सामरिक महत्व के साथ साथ सैलानियों के लिए यह टनल वरदान साबित होने जा रही है।

बताया जा रहा है कि जुलाई में ही मनाली पहुंचकर टनल का निरीक्षण किया जाना था, लेकिन किन्हीं कारणों से यह नहीं हो पाया। अब एक बार फिर से अगस्त में उनके निरीक्षण की जानकारी मिल रही है। दरअसल भारत और चीन सीमा पर चल रहे विवाद को देखते हुए सड़कों और टनल के निर्माण में रक्षा मंत्रालय काफी गंभीरता दिखा रहा है। रक्षा मंत्रालय के संयुक्त सचिव और डीजी बीआरओ टनल का निरीक्षण भी कर चुके हैं।

atal rohtang tunnel

Source – punjab kesari

45 किलोमीटर कम होगी मनाली-लेह की दूरी

अटल रोहतांग टनल के बन जाने से मनाली-लेह की दूरी लगभग 45 किलोमीटर तक कम हो जाएगी। इतना ही नहीं जनजातीय जिला लाहौल-स्पीति के लोग 12 महीने शेष दुनिया से जुडे़ रहेंगे। 11 हजार फिट ऊंची टनल सामरिक दृष्टि से भी काफी महत्वपूर्ण हैं। इस सुरंग के निर्माण में लगभग चार हजार करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं। अटल सुरंग के ऊपर सेरी नदी के पानी के रिसाव की वजह से सुरंग के निर्माण 5 साल की देरी हुई।

विश्व की सबसे लंबी सुरंग है अटल रोहतांग टनल
अटल रोहतांग टनल की लंबाई 8.8 किलोमीटर है और यह लगभग तीन हजार मीटर की ऊंचाई पर बनाई गई है। यह विश्व की पहली सबसे लंबी सुरंग है। इन क्षेत्रों का संपर्क केवल 6 महीने के लिए गर्मियों में ही दुनिया से हो पाता था, लेकिन इस टनल के बनने से अब 12 महीने संपर्क रह सकेगा।

Manali के आसपास की इन प्रसिद्ध जगहों के बारे में भी जानें

Web Title defense minister rajnath singh will soon inspect the atal rohtang tunnel in manali

(Tourism News from The Himalayan Diary)

You may also like

Leave a Comment

error: Content is protected !!