पर्यटकों को लुभाने के लिए धर्मशाला की डल झील का होगा सौंदर्यीकरण, खर्च होंगे 4 करोड़ रुपये

by admin

अगर आप हिमाचल प्रदेश (himachal) में धर्मशाला (dharamshala) से 11 किलोमीटर दूर डल झील (dal lake) घूमने जाने की सोच रहे हैं, तो आने वाले कुछ दिनों में झील का बदला हुआ स्वरूप देखने को मिलेगा। झील के सौंदर्यीकरण के लिए 4 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। इसके लिए जलशक्ति विभाग को जिम्मेदारी दी गई है। ऐसे में पर्यटकों को डल झील का बेहद सुंदर स्वरूप जल्द ही देखने को मिलेगा।

डल झील के सौंदर्यीकरण के बाद वहां पर्यटकों की संख्या बढ़ने की भी उम्मीद की जा रही है। झील के जीर्णोद्धार के लिए जलशक्ति विभाग प्रारूप तैयार करेगा। इसके लिए विशेषज्ञों की भी सलाह ली जाएगी। इसके सौंदर्यीकरण के लिए स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत चार करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। इससे पहले भी झील के सौंदर्यीकरण के प्रयास किए गए हैं, लेकिन यह योजना सफल नहीं हो पाई थी। इससे पहले ग्रामीण विकास विभाग को झील के सौंदर्यीकरण की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। उसकी ओर से काम शुरू भी किया गया था, लेकिन पूरा नहीं हो सका।

dal lake dharamshala himachal

Photo Source- make my trip

जलशक्ति विभाग के अनुसार डल झील के जीर्णोद्धार के लिए विभाग प्रारूप तैयार करेगा। इसमें विशेषज्ञों की भी मदद ली जाएगी। झील का जीर्णोद्धार होने के बाद आप यहां के सौंदर्य का लुत्फ उठा सकेंगे। सर्दियों के दौरान झील के चारों ओर पहाड़ों पर गिरने वाली बर्फ का सुंदर नजारा देखने को मिलता है। यहां बोटिंग कर शांत वातावरण में कुछ फुरसत के पल बिता सकते हैं। वहीं प्राधिकरण से अनुमति लेने के बाद झील में मछली पकड़ने के लिए भी जा सकते हैं। यहां घूमने के लिए सबसे अच्छा समय मई से अक्टूबर के बीच का रहता है। यहां आने के बाद आसपास कई पर्यटन स्थलों में घूमने के लिए भी जा सकते हैं।

Himachal Dharamshala की इन प्रसिद्ध जगहों के बारे में भी पढ़ें

Web Title dal lake near dharamshala in district kangra of himachal will be beautified

(Tourism News from The Himalayan Diary)

You may also like

Leave a Comment

error: Content is protected !!