जिम कार्बेट पार्क में बनेगा ‘मोदी ट्रेल, गाइड बताएंगे ‘मैन वर्सिस वाइल्ड’ से जुड़ी खास बातें

by Content Editor

डिस्कवरी चैनल के चर्चित शो मैन वर्सिस वाइल्ड में पिछले साल अगस्त में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व बेयर ग्रिल्स की जिम कॉर्बेट नैशनल पार्क में हुई साहसिक यात्रा का प्रसारण किया था। प्रसारण को काफी सराहा भी गया था, इस दौरान पीएम मोदी ने कॉर्बेट पार्क (corbett park) में  करीब आठ किलोमीटर रूट की साहसिक यात्रा की थी। इस आठ किलोमीटर के रूट को प्रदेश का पर्यटन विभाग ‘मोदी ट्रेल’ (modi trail) के रूप में विकसित करेगा। कार्बेट पार्क में मोदी ट्रेल बनाने के लिए प्रदेश सरकार को केंद्र से सैद्धांतिक स्वीकृति मिल गई है। पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज के अनुसार पर्यटन विभाग ने मोदी ट्रेल पर काम करना शुरू कर दिया है।

कॉर्बेट में पीएम मोदी के पद चिन्हों का अनुसरण करने वालों को प्रशिक्षित गाइड पीएम मोदी और ‘मैन वर्सिस वाइल्ड’ के बेयर ग्रिल्स की बातचीत की जानकारी देंगे। इन्हें मोबाइल एेप के जरिए भी अन्य जानकारी मिलेगी। बेयर ग्रिल्स के प्रसारण में मोदी एक नदी को पार करते हुए दिखाई दिए थे। वन मंत्री हरक सिंह के अनुसार संरक्षित क्षेत्र होने के कारण पर्यटकों को नाव का उपयोग करने की इजाजत नहीं होगी। वे स्थान जरूर विकसित किए जाएंगे, जहां पीएम नदी में उतरे थे। पर्यटन विभाग की योजना कॉर्बेट और केदारनाथ की ध्यान गुफा को मोदी ट्रेल के नाम पर जोड़ने की भी है। ध्यान गुफा में पीएम ने 15 घंटे का ध्यान किया था और इसके बाद इस गुफा की लोकप्रियता में खासा इजाफा हुआ। इस ट्रेल को हवाई सेवा के जरिए जोड़ने पर विचार किया जा रहा है। केदारनाथ की ध्यान गुफा में प्रधानमंत्री मोदी के ध्यान करने के बाद गुफा की बुंकिंग फुल रही थी, तो वहीं कार्बेट में मोदी की इस यात्रा के बाद कार्बेट घूमने आने वाले पर्यटकों की संख्या में भी काफी इजाफा हुआ है।

corbett park mai modi trail
गेम्स ऑफ थ्रोन्स
बेहद लोकप्रिय गेम्स ऑफ थ्रोन्स की तर्ज पर कॉर्बेट में एंड्रायड एेप भी तैयार किया जाएगा। इसके माध्यम से पर्यटक पूरे ट्रेल की जानकारी ले सकेंगे। महाराज के मुताबिक वे हाल ही में क्रोशिया गए थे। वहां उन्होंने देखा कि गेम्स ऑफ थ्रोन्स को जहां जहां शूट किया गया था, उस पर एक एेप विकसित किया गया है। यही मोदी ट्रेल के लिए किया जाएगा। पर्यटन विभाग की योजना कॉर्बेट और केदारनाथ की ध्यान गुफा को मोदी ट्रेल के नाम पर जोड़ने की भी है। ध्यान गुफा में पीएम ने 15 घंटे का ध्यान किया था और इसके बाद इस गुफा की लोकप्रियता में खासा इजाफा हुआ। इस ट्रेल को हवाई सेवा के जरिए जोड़ने पर विचार किया जा रहा है।

इन लोकप्रिय खबरों को भी पढें 

Web Title corbett park mai modi trail

You may also like

Leave a Comment

error: Content is protected !!