सिर्फ 15 मिनट में तय होगी मसूरी से देहरादून की दूरी, देहरादून मसूरी रोपवे के लिए भूमि चिन्हिकरण का काम शुरू

by admin

उत्तराखंड (uttarakhand) घूमने आने वाले सैलानियों (tourists) के लिए जल्द ही देहरादून मसूरी रोपवे (dehradun mussoorie ropeway) का निर्माण कार्य शुरू होने वाला है। इसके पूरे होने पर मसूरी से देहरादून का सफर महज 15 मिनट में तय किया जा सकेगा। उत्तराखंड में अनलाॅक की प्रक्रिया के बाद से पर्यटन विभाग भी टूरिज्म (tourism) को विस्तार देने में जुट गया है। जिसके चलते रोपवे के निर्माण कार्य में तेजी आई है। हाल ही में पर्यटन विभाग ने दून-मसूरी रोपवे के लिए भूमि चिन्हिकरण का काम शुरू कर दिया है।

पर्यावरण विभाग से एनओसी जारी होने के बाद जल्द ही रोपवे का निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा। इसका निर्माण पोमा कंपनी करेगी। बीते सप्ताह पर्यटन सचिव ने रोपवे साइट और हाथीपांव स्थित जाॅर्ज एवरेस्ट का निरीक्षण किया है। उन्होंने मीडिया को बताया है कि पर्यटन विभाग की ओर से रोपवे निर्माण की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। देहरादून-मसूरी रोपवे पर्यटन विभाग की एक महत्वाकांक्षी परियोजना है। इसके बन जाने से एक हजार व्यक्ति प्रति घंटे की क्षमता से राजपुर रोड से मसूरी टैक्सी स्टैंड के बीच की दूरी महज 15 मिनट में तय कर सकेंगे।

nandpur sahib naina devi

Source – amar ujala

इस रोपवे के निर्माण से पर्यटकों को मसूरी की सुंदर वादियों को निहारने का अवसर भी मिलेगा। रोपवे से पर्यटकों के लिए सफर और भी रोमांचक हो जाएगा। इतना ही नहीं देहरादून से मसूरी मार्ग के बीच लगने वाले ट्रैफिक जाम से भी लोगों को निजात मिलेगी। अभी तक यहां पर्यटकों को लाने व ले जाने के लिए टैक्सी व गाड़ियों की लंबी कतारें देखने को मिलती हैं। रोपवे के बन जाने से गाड़ियों की संख्या में भी कमी आएगी। इसमें सफर करने से समय की बचत के साथ ही सुंदर वादियों का लुत्फ भी उठाया जा सकेगा।

पर्यटन सचिव के अनुसार जाॅर्ज एवरेस्ट में एक कार्टो ग्राफिक संग्रहालय का भी निर्माण भविष्य में किया जाना है। इसके लिए 24 करोड़ रुपये की परियोजना तैयार की जा रही है। इसके निर्माण को लेकर जल्द ही सर्वे ऑफ इंडिया के साथ एमओयू साइन किया जाएगा। इसमें पर्यटकों के लिए इको फ्रेंडली लाॅग हट्स, फूड वैन, ओपन थिएटर व हैरिटेज ट्रेन का निर्माण होगा। जिससे पर्यटक यहां आकर काफी अच्छा महसूस करेंगे। उन्हें यहां कई नई चीजें देखने को मिलेंगी।

Uttarakhand Mussoorie के आसपास की इन जगहों के बारे में पढ़ें

Web Title construction work of dehradun mussoorie ropeway in uttarakhand is going to start soon

(Tourism News from The Himalayan Diary)

You may also like

Leave a Comment

error: Content is protected !!