उत्तराखंड में 5 राज्यों में रोडवेज बस संचालन को मिली मंजूरी, सैलानियों की मुश्किलें होंगी आसान

by admin

उत्तराखंड (uttarakhand) में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने अंतरराज्यीय रोडवेज बसों (Interstate roadways buses) के संचालन को मंजूरी दे दी है। जिसके चलते उत्तराखंड से अन्य राज्यों में अब बसें जा सकेंगी। इनमें फिलहाल 5 राज्यों उत्तर प्रदेश, हिमाचल, हरियाणा, राजस्थान और पंजाब में बसों के संचालन की मंजूरी दी गई है। इन राज्यों की बसें उत्तराखंड में आ भी सकेंगी। इस फैसले से लाखों लोगों का सफर आसान होने वाला है, जो मार्च से लाॅकडाउन के चलते यात्रा नहीं कर पा रहे थे।

उत्तराखंड परिवहन निगम की बसों का संचालन अब उत्तर प्रदेश, हरियाणा, हिमाचल, पंजाब और राजस्थान में शुरू हो जाएगा। इन पांच राज्यों के लिए शुरूआत में 100-100 बसों का संचालन किया जाएगा। वहीं इन राज्यों से भी 100-100 बसें उत्तराखंड में आ सकेंगी। बताते चलें कि मार्च में लाॅकडाउन लगने के बाद से बाहरी राज्यों से उत्तराखंड आने वाले यात्रियों के लिए सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था पूरी तरह से बंद कर दी गई थी, जिसे अब खोल दिया गया है। यह निर्णय मुख्यमंत्री की ओर से स्वास्थ्य विभाग से विचार विमर्श करने के बाद लिया गया है। आगामी दिनों में यात्रियों को दी जाने वाली स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर भी गाइडलाइन जारी की जाएगी।

uttarakhand interstate roadways buses

Photo Source – wikipedia

अंतरराज्यीय परिवहन को मंजूरी देने में सबसे बड़ी मुश्किल उत्तराखंड में प्रवेश करने वालों के पंजीकरण को लेकर आ रही थी। दूसरे राज्यों से उत्तराखंड में जो बसें आएंगी, उन यात्रियों का पंजीकरण कैसे चेक किया जाएगा। अभी तक की व्यवस्था में राज्य की सीमा पर बाहरी यात्रियों का पंजीकरण चेक किया जाता है। इसके साथ ही यह भी देखा जाता है कि यात्री कितने दिन के लिए राज्य में आ रहा है। उसके लिए क्वारंटीन की क्या स्थिति है। अब इसके लिए बस अड्डों पर प्रशासन की टीम तैनात करने को लेकर विचार चल रहा है। जो रेलवे स्टेशन या हवाई अड्डे की ही तरह यात्रियों की जांच करेगी।

अपर सचिव परिवहन के अनुसार मुख्यमंत्री के अनुमोदन के बाद एक दो दिन में एसओपी जारी कर दी जाएगी। ऐसे में जो भी सैलानी उत्तराखंड में घूमने के लिए आना चाहते हैं, लेकिन बसों के संचालन न होने की वजह से आने में असमर्थ थे, अब वह भी बिना किसी समस्या के उत्तराखंड में आ सकेंगे। वहीं उत्तराखंड से अन्य राज्यों में जाने के लिए भी लोगों को अधिक परेशान नहीं होना पड़ेगा। देश के 5 राज्यों में बसों के संचालन शुरू होने से लोगों को काफी राहत मिलेगी।

Uttarakhand में इन जगहों के बारे में भी पढ़ें

Web Title cm trivendra singh rawat has approved the operation of interstate roadways buses in uttarakhand

(Tourism News from The Himalayan Diary)

You may also like

Leave a Comment

error: Content is protected !!