अनंतनाग से 31 किलोमीटर दूर चत्‍पाल में बसती है कश्मीर की असली खूबसूरती

by Ravinder Singh

अक्सर लोग शहरों की भागदौड़ भरी जिंदगी से निकलकर प्रकृति के बीच शांत वातावरण में समय गुजारना पसंद करते हैं। लेकिन पर्यटन स्थलों पर पर्यटकों की भीड़ देख उन्हें निराशा होती है। आज हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताना चाहते हैं, जहां आप पर्यटकों की भीड़ से दूर अपने परिवार के साथ बढ़िया समय बिता सकते हैं। धरती का स्वर्ग कहे जाने वाले कश्मीर (kashmir) में अनंतनाग से करीब 31 किलोमीटर की दूरी पर चत्‍पाल (chatpal) सुंदर पर्यटक स्थल (tourist destination) होने के साथ बेहद शांत इलाका भी है। भीड़-भाड़ से दूर छुट्टियां बिताने वालों के लिए यह एकदम सही जगह है।

पार्टनर के साथ बिताएं रोमांटिक समय

चत्‍पाल में उद्योगों का कोई नामोनिशान तक नहीं है। इसे पूरी तरह से पर्यटकों के लिए तैयार किया गया है। अगर आप प्रकृति के सौंदर्य को महसूस करना चाहते हैं, तो चत्‍पाल आपके लिए बिलकुल सही जगह है। खासकर यहां की खूबसूरत वादियों में अपने पार्टनर के साथ रोमांटिक छुट्टियां बिताना बहुत खास होता है। चत्‍पाल में आपको पीले और सफेद फूलों के खूबसूरत बगीचे देखने को मिलेंगे। नीले आसमान के नीचे पहाड़ों के बीच चारों ओर फैली हरियाली और बगीचों का नजारा काफी मनमोहक होता है। यहां के शांत वातावरण में नदियों और झरनों का शोर साफ सुनाई देता है।

ट्रैकिंग और फोटोग्राफी

चत्‍पाल में आप प्राकृतिक सौंदर्य के बीच चहलकदमी कर सकते हैं। अगर आपको फोटोग्राफी का शौक हो, तो चत्‍पाल की हरी-भरी घाटी के सौंदर्य को अपने कैमरे में कैद करना आपको काफी अच्छा अनुभव देगा। आप यहां कश्मीरी चाय का मजा भी ले सकते हैं। इसके अलावा ट्रेकर्स चत्‍पाल के पहाड़ों पर ट्रैकिंग भी कर सकते हैं। चत्‍पाल के पहाड़ पूरी कश्‍मीर घाटी से जुड़े हुए हैं। यहां ट्रैकिंग करने के दौरान आपको खूबसूरत नज़ारे देखने को मिलेंगे। यहां पर सेब और अखरोट के बाग भी देखने को मिलते हैं।

chatpal tourist destination kashmir

Source – Outdoorsy

चत्‍पाल आने का सही समय

चत्‍पाल आने का सबसे सही समय अप्रैल से जून के बीच गर्मी का मौसम होता है। इस दौरान यहां का तापमान 11 से 25 डिग्री सेल्सियस होता है। सर्दियों के मौसम में यहां अत्यधिक ठंड पड़ती है। अगर आपको बर्फबारी का मजा लेना है, तो आप सर्दियों के मौसम में यहां आ सकते हैं।

कैसे पहुंचें चत्‍पाल

चत्‍पाल से नजदीकी हवाई अड्डा लगभग 90 किलोमीटर दूर श्रीनगर में है। श्रीनगर एयरपोर्ट देश के अन्य प्रमुख शहरों से जुड़ा हुआ है। चत्‍पाल से निकटतम रेलवे स्टेशन लगभग 222 किलोमीटर दूर जम्मू में है। जम्मू रेलवे स्टेशन देश अन्य प्रमुख रेलवे स्टेशनों से सीधा जुड़ा हुआ है। सड़क मार्ग से चत्‍पाल पहुंचने के लिए अनंतनाग होते हुए चितेरगुल और फिर चत्‍पाल तक पहुंचा जा सकता है।

इन लोकप्रिय खबरों को भी पढ़ें 

Web Title chatpal tourist destination kashmir

You may also like

Leave a Comment

error: Content is protected !!