#Chardham Yatra : पहली बार बिना श्रद्धालुओं के खुले केदार धाम के द्वार, डाक से भेजा जाएगा भक्तों को प्रसाद

by Content Editor

देवभूमि उत्तराखंड स्थित केदारनाथ धाम (chardham yatra kedarnath dham) के कपाट बुधवार सुबह 6:10 बजे पूरे विधि विधान के साथ खोल दिए (opened) गए। अब अगले छह महीने तक बाबा की पूजा-अर्चना केदार धाम में ही होगी। कोरोना काल के चलते इस दौरान सोशल डिस्टैंसिंग का पूरा ध्यान रखा गया। कोरोना के बढ़ते संक्रमण और देश में जारी लॉकडाउन के कारण लोगों का आना जाना प्रतिबंधित है। इसलिए इस बार कपाट खुलने के दौरान 15-16 लोग ही मौजूद रहे। वहीं पिछले साल कपाट खुलने के दिन लगभग 3 हजार श्रद्धालुओं ने केदारनाथ के दर्शन किए थे।

तड़के 3 बजे से केदार धाम के कपाट खोले जाने की प्रक्रिया शुरू की गई थी। केदारनाथ धाम खूबसूरत तरीके से फूलों से सजाया गया। मंदिर के मुख्य पुजारी शिव शंकर लिंग ने कपाट खुलने की परम्परा का निर्वहन किया। इस मौके पर पुलिस-प्रशासन के करीब 15 लोग यहां मौजूद रहे। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने के लिए और किसी तरह से भीड़ एकत्रित न हो इसके लिए प्रशासन ने किसी को भी केदारनाथ जाने की अनुमति नहीं दी है। इसलिए कपाट खुलने के मौके पर गिने चुने ही लोग मौजूद थे। मंगलवार को जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने बताया था कि कोरोना महामारी के चलते केदारनाथ के कपाट खुलने की परंपरा का सादगी से निर्वहन किया जाएगा, किसी भी दर्शनार्थी को केदारनाथ जाने की अनुमति नहीं दी गई है।

chardham yatra kedarnath opened

डाक से भेजा जाएगा भक्तों को प्रसाद
देवस्थानम बोर्ड को केदारनाथ धाम के कपाटोद्घाटन के लिए कोरोना संक्रमण से पूर्व दस लाख की ऑनलाइन बुकिंग मिल चुकी थी। ये सभी बुकिंग महाभिषेक पूजा व रुद्राभिषेक पूजा की थी, लेकिन लॉकडाउन के कारण श्रद्धालु धाम नहीं जा पाएंगे। बोर्ड के मीडिया प्रभारी के अनुसार ऑनलाइन जितनी बुकिंग मिली है, उनकी पूजा कर प्रसाद डाक से भेजा जाएगा।

चारधाम यात्रा पर फैसला होना अभी बाकी
कोरोना संक्रमण के चलते चारधाम यात्रा पर फैसला अब तक नहीं हो सका है। पिछले साल 32 लाख लोगों ने चारधाम यात्रा की थी। यह दूसरा मौका है जब डोली गाड़ी में आई है। इससे पहले देश में इमरजेंसी के वक्त ऐसा किया गया था। वैसे बदरीनाथ धाम के कपाट केदारनाथ धाम के अगले दिन खुल जाते हैं, लेकिन इस बार बदरीनाथ धाम के कपाट 15 मई को खुलेंगे। गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट रविवार को अक्षय तृतिया के मौके पर वैदिक मंत्रोच्चारण व पूजा-अर्चना के साथ खोल दिए गए हैं।

इन लोकप्रिय खबरों को भी पढ़ें 

Web Title  chardham yatra kedarnath dham door opened

You may also like

Leave a Comment

error: Content is protected !!