बर्फीली वादियों की सैर के लिए हो जाइए तैयार, सितंबर में पीएम देश को समर्पित करेंगे अटल रोहतांग टनल

by Ravinder Singh

सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण विश्व में सबसे ऊंचे सड़क मार्ग पर हिमाचल प्रदेश (himachal) में मनाली (manali) के पास बन रही अटल टनल अब अटल रोहतांग टनल (atal rohtang tunnel) के नाम से जानी जाएगी। केंद्र सरकार ने अटल टनल का नाम बदलकर अटल रोहतांग टनल कर दिया है। केंद्र सरकार ने इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी है। बताया जा रहा है कि सितंबर में टनल को पीएम देश को समर्पित करेंगे। रोहतांग टनल परियोजना (rohtang tunnel project) के मुख्य अभियंता ब्रिगेडियर पुरषोतमन ने अटल टनल का नाम बदलकर रोहतांग अटल टनल करने की पुष्टि की है। बता दें कि हिमाचल प्रदेश की सरकार के प्रस्ताव पर केंद्र सरकार ने 25 दिसंबर को रोहतांग सुरंग का नाम बदलकर अटल टनल रखा था।

स्थानीय लोग कर रहे थे मांग

दरअसल देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन पर 25 दिसंबर को केंद्र सरकार ने यह सुरंग उन्हें समर्पित करते हुए रोहतांग सुरंग का नाम अटल सुरंग रखा था। अटल बिहारी वाजपेयी का लाहौल के लोगों के साथ गहरा नाता रहा है। हालांकि बाद में जनजातीय लोग इस टनल में अटल के साथ रोहतांग नाम जोड़ने के पक्ष में थे। इस पर लाहौल-स्पीति के कुछ सेवानिवृत्त प्रशासनिक अधिकारियों ने जनता की राय लेकर रक्षामंत्री को पत्र लिखा था, जिसमें उन्होंने अटल टनल का नाम बदलकर अटल रोहतांग टनल करने की मांग की थी। ऐसे में केंद्र सरकार ने जनजातीय लोगों की भावनाओं का सम्मान करते हुए टनल का नाम अटल रोहतांग टनल रख दिया है।

rohtang tunnel manali himachal

Source – punjab kesari

लगभग पूरा हुआ काम

बता दें कि सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण अति आधुनिक तकनीक से निर्मित 8.8 किलोमीटर लंबी अटल रोहतांग टनल का काम लगभग पूरा हो गया है। टनल के दोनों तरफ भव्य द्वार का निर्माण युद्धस्तर पर किया जा रहा है। बीआरओ के अनुसार सितंबर महीने में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अटल रोहतांग टनल को देश को समर्पित करेंगे। इस टनल शुरू होने से अब सर्दियों में लाहौल के लोगों को दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा। पिछले 2 साल से रोहतांग दर्रे पर बर्फ पढ़ने के कारण लाहौल के बागवान अपने सेब मंडियों में नहीं भेज पा रहे हैं। इससे उन्हें लाखों रुपये का नुकसान हुआ। इस टनल के बनने से पर्यटकों को साल भर लाहौल की बर्फीली वादियों में घूमने का मौका मिलेगा।

Himachal Ladakh से जड़ी इन खबरों को भी पढ़ें

Web Title central government has changed name of rohtang tunnel of manali himachal

(Tourism News from The Himalayan Diary)

Share this Article on:-

You may also like

Leave a Comment

error: Content is protected !!