मनाली-लेह मार्ग की बहाली के लिए शुरू हुआ काम, जल्द सैलानी कर सकेंगे रोहतांग दर्रे के दीदार

by Ravinder Singh

आखिरकार बीआरओ ने विधिवत पूजा अर्चना करने के बाद सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण मनाली-लेह मार्ग (manali leh route) की बहाली का काम शुरू कर दिया है। बीआरओ ने बीते गुरुवार से इस मार्ग से बर्फ हटाने (snow removal) का काम शुरू किया। मनाली-लेह मार्ग से बर्फ हटाने के काम की शुरुआत होने से पर्यटकों और जनजातीय जिले के लोगों में खुशी के लहर दौड़ गई है। मनाली-लेह मार्ग के बहाल होने से पर्यटक अब अप्रैल महीने में ही रोहतांग दर्रे का दीदार कर पाएंगे। बीआरओ के रोहतांग दर्रा बहाल के बाद करीब दो सप्ताह के भीतर ही पर्यटक रोहतांग दर्रे तक जा पाएंगे।

अप्रैल के अंत तक हो जाएगा बहाल

दरअसल बीते कुछ सालों से बीआरओ एक मार्च से बर्फ हटाने का काम शुरू करता है। लेकिन इस बार बीआरओ ने 20 फरवरी से ही यह काम शुरू कर दिया है। बुधवार को लाहौल के दारचा में चीफ इंजीनियर (ब्रिगेडियर बीआरओ) ने विधिवत पूजा के बाद मशीन को बारालाचा की तरफ रवाना किया। बर्फ हटाने की शुरुआत मनाली से 26 किलोमीटर आगे राहला फाल से की गई है। चीफ इंजीनियर का कहना है कि अगर सब कुछ ठीक रहा तो बीआरओ अप्रैल के अंत तक मनाली को लेह से जोड़ देगा। बता दें कि पिछले साल भारी बर्फबारी के कारण 18 मई को लाहौल का संपर्क मनाली से जुड़ पाया था।

manali leh route

Source – jagran

अत्याधुनिक डोजर और स्नो कटर शामिल

बीआरओ ने बर्फ हटाने के लिए पहली बार अपने बेड़े में अत्याधुनिक डोजर और स्नो कटर शामिल किया है। इससे बर्फ हटाने का काम जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा। गुरुवार को मनाली से रोहतांग तथा दारचा से बारालाचा की ओर सड़क बहाली शुरू हुई है। एक सप्ताह के बाद बीआरओ कोकसर से भी रोहतांग की ओर कूच करेगा। इस साल मनाली-लेह मार्ग की बहाली का काम जल्दी शुरू होने से जनजातीय जिले के लोगों को जल्द रोहतांग बहाल होने की उम्मीद बंधी है। वहीं पर्यटक भी खुश हैं कि उन्हें जल्द ही रोहतांग दर्रे के दीदार करने का मौका मिलेगा।

इन लोकप्रिय खबरों को भी पढ़ें 

Web Title bro begins snow removal from manali leh route

You may also like

Leave a Comment

error: Content is protected !!