हिमाचल घूमने आने वाले सैलानियों को अब नहीं करनी होगी मशक्कत, सभी के लिए खोले गए बाॅर्डर

by admin

हिमाचल प्रदेश (himachal pradesh) के पर्यटन स्थलों (tourist places) में घूमने की इच्छा रखने वाले सैलानियों के लिए खुशखबरी है। राज्य सरकार ने यहां घूमने आने वाले पर्यटकों के लिए हिमाचल के बाॅर्डर खोल (borders opened) दिए हैं। अब यहां आने वाले सभी पर्यटकों को बिना कोविड टेस्ट कराए या होटल में एडवांस बुकिंग दिखाए बिना ही राज्य में एंट्री मिल सकेगी। हालांकि हिमाचल के लिए इंटरस्टेट बसों का संचालन भी फिलहाल बंद रहेगा। राज्य सरकार के इस फैसले से पर्यटकों को काफी हद तक राहत मिलेगी।

पिछले छह महीने से हिमाचल में टूरिस्ट एक्टिविटी न के बराबर चल रही है। ऐसे में हजारों लोगों के लिए रोजी रोटी का संकट खड़ा हो गया है। जिसे देखते हुए राज्य सरकार ने यह कदम उठाया है। अब हिमाचल प्रदेश में एंट्री लेने के लिए पर्यटकों या स्थानीय लोगों को भी किसी तरह के कोविड टेस्ट की रिपोर्ट नहीं दिखानी होगी। इसके साथ ही बाहर से आने वाले पर्यटकों को एडवांस होटल बुकिंग की डिटेल भी नहीं देनी होगी। कुल मिलाकर हिमाचल घूमने के लिए आने वाले पर्यटकों के लिए सारी बंदिशों को राज्य सरकार ने हटा दिया है।

himachal pradesh borders opened

Source – Pathik

हिमाचल प्रदेश में कोरोना संक्रमितों के मामले दस हजार के पार हो चुके हैं। ऐसे में हिमाचल में घूमने के लिए जाने वाले पर्यटकों को अपनी सुरक्षा का ध्यान खुद ही रखना होगा। सीएम जयराम ठाकुर ने हिमाचल के बाॅर्डर खोले जाने को लेकर मीडिया को बयान दिया है कि गृह मंत्रालय की गाइडलाइन के मुताबिक सीमा को खोला गया है। हिमाचल में सफर करने वाले लोगों की काफी शिकायतें आ रही थी। अभी दूसरे राज्यों से बसों के परिचालन पर रोक रहेगी। ऐसे में पर्यटकों को अपनी सुविधा के अनुसार यात्रा के लिए विकल्प का चयन करना होगा।

हिमाचल में भारी संख्या में देशभर और विदेश से पर्यटक आते हैं, जिसका आर्थिक क्षेत्र में बड़ा योगदान रहता है। लेकिन सरकार की ओर से कोई भी पाॅलिसी इस क्षेत्र के लिए न बनी होने की वजह से कोरोना काल में बड़ी संख्या में लोगों के आगे रोजगार का संकट खड़ा हो गया है। यहां के स्थानीय लोगों को रोजी रोटी का संकट भी झेलना पड़ रहा है। पर्यटकों के लिए सभी बंदिशों के हट जाने के बाद से उम्मीद की जा रही पर्यटन क्षेत्र एक बार फिर से पटरी पर लौटने की उम्मीद है।

Himachal में इन जगहों के बारे में भी जानें

Web Title borders of himachal pradesh opened for tourists tourists

(Tourism News from The Himalayan Diary)

You may also like

Leave a Comment

error: Content is protected !!