हिमदर्शन एक्सप्रेस को लेकर पर्यटकों में भारी उत्साह, एडवांस बुकिंग से 20 दिनों के लिए हुई पैक

by Ravinder Singh

पिछले साल क्रिसमस के अवसर पर भारतीय रेलवे की तरफ से पर्यटकों को नई सौगात दी गई थी। दरअसल विश्व धरोहर कालका-शिमला रेलवे ट्रैक (kalka shimla railway track) पर पर्यटकों की सुविधा और रोमांचक सफ़र के लिए फुल विस्टाडोम ट्रेन (full vistadome train) शुरू की गई थी। इस ट्रेन को ‘हिमदर्शन एक्सप्रेस’ (him darshan express) का नाम दिया गया है। इस ट्रेन को लेकर शुरुआत से ही पर्यटकों में भारी उत्साह देखा जा रहा है। हिमदर्शन एक्सप्रेस पर्यटकों को काफी रास आ रही है। बड़ी संख्या में पर्यटक हिमदर्शन एक्सप्रेस का लुफ्त उठा रहे हैं। हैरानी की बात है कि बुकिंग एडवांस में होने के कारण यात्रियों को जगह नहीं मिल पा रही है।

20 दिनों तक यह पैक है हिमदर्शन एक्सप्रेस

यह पहला मौका है जब विश्व धरोहर कालका-शिमला रेलवे ट्रैक पर सात कोच वाली पारदर्शी विस्ताडोम ट्रेन को चलाया गया है। यह ट्रेन 25 दिसंबर 2019 से 24 दिसंबर 2020 तक के लिए चलाई गई है। हिमदर्शन एक्सप्रेस को लेकर पर्यटकों के उत्साह को आप इसी बात से समझ सकते हैं कि आने वाले 20 दिनों तक यह पैक है। पर्यटकों को हिमदर्शन एक्सप्रेस में सफर करने के लिए अभी भी लंबा इंतजार करना पड़ रहा है। रेलवे अधीक्षक ने बताया कि हिमदर्शन एक्सप्रेस में पहले से ही बुकिंग फुल चल रही है। अभी 20 दिन तक पर्यटकों को बुकिंग होने के कारण सीटें नहीं मिल पाएंगी। पर्यटक हिमदर्शन एक्सप्रेस में सफर करने के लिए एडवांस में टिकट बुक करवा रहे हैं।

him darshan express

Source – Livemint

फुल विस्टाडोम ट्रेन

बता दें कि ‘हिमदर्शन एक्सप्रेस’ देश की पहली फुल विस्टाडोम ट्रेन है। इसमें बैठकर पर्यटक रास्ते में प्राकृतिक और मनोरम दृश्यों का भी लुत्फ उठा सकते हैं। पारदर्शी छत और बड़ी-बड़ी खिड़कियां इसकी खासियत है, ताकि पर्यटक शिमला की वादियों का दीदार कर सकते हैं। इसमें बैठकर यात्री अद्भुत-मनोरम नजारों का आनंद उठा सकते हैं। इसमें 6 आधुनिक व वातानुकूलित विस्टाडोम कोच समेत सात कोच हैं। यात्रियों की सुविधा के लिए ट्रेन के एक कोच में 15 रिवर्सेबल सीट दी गई हैं। साथ ही नए कोच में लगी सीटों में कुशन की सुविधा दी गई है। इस कोच में दो ऐसी लगे हैं। पर्यटकों को धूप से बचाने के लिए हनिकॉम्ब ब्लाइंड के साथ ही हर कोच में वेस्टर्न टॉयलेट की सुविधा दी गई है।

इन लोकप्रिय खबरों को भी पढ़ें 

Web Title booking full for 20 days in him darshan express

You may also like

Leave a Comment

error: Content is protected !!