भीषण गर्मी से दूर अपने परिवार के साथ करें इन खूबसूरत हिल स्टेशन की सैर

by Ravinder Singh

देश का ज्यादातर हिस्सा इस समय भीषण गर्मी की चपेट में आ गया है। ऐसे में चिलचिलाती धूप से राहत पाने के लिए आप खुद को सिर्फ वॉटर पार्क और रिसॉर्ट तक ही सीमित न रखें, बल्कि अपने परिवार के साथ हिल स्टेशन की सैर कर सकते हैं। इससे आपको तेज गर्मी से तो निजात मिलेगी ही, साथ में प्रकृति के खूबसूरत नजारों और सुहाने मौसम का आनंद भी आप उठा सकते हो। इस समय गर्मी की छुट्टियां शुरू हो चुकी हैं, ऐसे में आप अपने पूरे परिवार के साथ हिल स्टेशन की सैर कर सकते हैं। चलिए आज हम आपको प्राकृतिक खूबसूरती के लिए दुनियाभर में प्रसिद्द हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के बेहतरीन हिल स्टेशन के बारे में जानकारी देते हैं, जहां आप भीषण गर्मी से दूर सुहाने मौसम का मजा ले सकते हैं।

शिमला

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला अपनी अद्भुत खूबसूरती के लिए मशहूर है। प्राकृतिक सौंदर्य के साथ-साथ यहां पर्यटक टॉय ट्रेन, ऊंचे-ऊंचे खूबसूरत पहाड़, चारों ओर फैली हरियाली और सुहाना मौसम शिमला को गर्मी के मौसम में घुमने के लिए एक आदर्श स्थल बनाते हैं। शिमला खासतौर पर कपल्स के बीच भी काफी लोकप्रिय है। दिल्ली से शिमला की दुरी लगभग 342 किलोमीटर है।

मनाली

हिमाचल प्रदेश के सबसे खूबसूरत हिल स्टेशन में से एक मनाली अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए दुनियाभर के पर्यटकों के बीच प्रसिद्द है। यहां दुनियाभर से पर्यटक छुट्टियां बिताने आते हैं। मनाली के खूबसूरत हरे-भरे, ऊंचे-ऊंचे पहाड़ देखकर आप रोमांचित हो उठेंगे। प्राकृतिक नजारों के बीच मनाली में पर्यटक स्कीइंग, ट्रैकिंग और राफ्टिंग का भी आनंद ले सकते हैं। दिल्ली से मनाली की दुरी लगभग 535 किलोमीटर है।

Image result for hill station shimla himachal pradesh

तीर्थन घाटी

हिमाचल प्रदेश की सबसे खूबसूरत घाटियों में से एक है तीर्थन घाटी। यह घाटी प्राकृतिक सौंदर्य और कई सारे पर्यटन स्थलों से भारी पड़ी है। हिमाचल के कुल्लू जिले में समुद्र तल से 1600 मीटर की ऊंचाई पर स्थित यह घाटी, तीर्थन नदी के बगल में बसी है। यह घाटी अपनी खूबसूरती के लिए देश और दुनिया के पर्यटकों के बीच मशहूर है। यहां हर साल बड़ी संख्या में पर्यटक घूमने के लिए आते हैं। दिल्ली से तीर्थन घाटी की दुरी लगभग 495 किलोमीटर है।

नैनीताल

प्राकृतिक झीलों के लिए मशहूर उत्तराखंड का यह खूबसूरत शहर गर्मी के मौसम में पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। समुद्रतल से 1938 मीटर की ऊंचाई पर स्थित नैनीताल में ऊंचे-ऊंचे पहाड़ों पर स्थित घने पेड़ों का नजारा काफी आकर्षक लगता है। दिल्ली से नैनीताल की दुरी लगभग 345 किलोमीटर है।

Related image

मसूरी

उत्तराखंड के खूबसूरत हिल स्टेशन मसूरी को पहाड़ों की रानी भी कहा जाता है। देहरादून से 35 किलोमीटर की दूरी पर स्थित, मसूरी उन स्थानों में से एक है जहां पर्यटक बार-बार आते जाते हैं। यहां किसी भी समय बारिश का मौसम बन जाता है। मसूरी के एक ओर से गंगा नजर आती है तो दूसरी ओर से यमुना नदी। दिल्ली से नैनीताल की दुरी लगभग 285 किलोमीटर है।

You may also like

Leave a Comment

error: Content is protected !!