हिमाचल प्रदेश में स्पीति घाटी के बाद किन्नौर में भी पर्यटकों के प्रवेश पर नवंबर तक लगाई गई रोक

by admin

हिमाचल प्रदेश (himachal pradesh) के बाॅर्डर सभी राज्यों के लिए भले ही खोल दिए गए हैं, लेकिन कोरोना संक्रमण से बचने के लिए लोग पर्यटन गतिविधियों का संचालन शुरू नहीं कर रहे हैं। स्पीति घाटी (spiti valley) में पिछले सप्ताह ही पर्यटन गतिविधियों को स्थानीय स्तर पर नवंबर तक बंद रखने का निर्णय लिया गया है। इसके बाद किन्नौर (kinnaur) में भी स्थानीय लोगों ने अपनी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए पर्यटन गतिविधियों (tourism activities) को नवंबर तक बंद रखने का निर्णय लिया है।

किन्नौर होटल असोसिएशन और लोकल स्टेक होल्डर्स की ओर से हाल ही में आयोजित की गई बैठक में सर्वसम्मति से यह निर्णय लिया गया है कि नवंबर तक किन्नौर में पर्यटन गतिविधियां बंद रहेंगी। इस समय किन्नौर में सेब व ड्राई फ्रूट का सीजन चरम पर है। ऐसे में पर्यटन को बढ़ावा देने से जिले में कोरोना संक्रमण के फैलने का खतरा और अधिक बढ़ने की आशंका है। अगर ऐसा हुआ तो यहां की आर्थिक स्थिति भी काफी प्रभावित होगी। इससे स्थानीय लोगों की मुश्किलें और भी बढ़ जाएंगी।

kinnaur tourism himachal pradesh

Photo Source – go2india

सभी पर्यटकों से अपील की जा रही है कि वह एक नवंबर से पहले जिले में प्रवेश न करें। एक नवंबर के बाद सभी पर्यटकों का जिले में स्वागत है। वह होटलों में रहने के लिए आ सकेंगे। लेकिन अभी पर्यटन गतिविधियां बंद रहेंगी। पर्यटक यहां पर्यटन गतिविधियों में शामिल नहीं सकेंगे। लोगों से अपील की जा रही है कि किन्नौर की तरफ फिलहाल रुख न करें। ऐसा करना उनके व स्थानीय लोगों के लिए भी हानिकारक हो सकता है।

स्पीति घाटी की ही तरह किन्नौर में भी स्वास्थ्य सेवाएं बेहतर नहीं है। ऐसे में सुरक्षा की दृष्टि से यह निर्णय लिया गया है। यहां सरकार या प्रशासन की ओर से किसी भी तरह की रोक नहीं लगाई गई है, लेकिन स्थानीय लोगों ने अपने स्तर पर यह निर्णय लिया है। हिमाचल के बाॅर्डर सभी देशवासियों के लिए खोले जाने के बाद से राज्य में पर्यटकों की संख्या में भी बढ़ोत्तरी आई है। जिसे देखते हुए एहतियात बरतने की हर संभव कोशिश की जा रही है।

Himachal Kinnaur में इन जगहों के बारे में भी पढ़ें

Web Title ban on tourism activities in kinnaur after spiti valley in himachal pradesh

(Tourism News from The Himalayan Diary)

Share this Article on:-

You may also like

Leave a Comment

error: Content is protected !!