पुलवामा के सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थलों में से एक है अहरबल झरना, देखते ही हो जाएगा प्यार

by Ravinder Singh

कई लोग ऐसे हैं जिन्हें पुलवामा (pulwama) का नाम सुनते ही आतंक और दहशतगर्दी की याद आ जाती होगी, लेकिन जम्मू कश्मीर (jammu kashmir) का यह जिला वास्तव में कुदरत का एक नायाब तोहफा है। यहां के खूबसूरत झरनों, घाटी और पहाड़ों को देख कोई भी मंत्रमुग्ध हो सकता है। पुलवामा (pulwama) में कई खूबसूरत पर्यटन स्थल हैं, जिनमें से एक है अहरबल झरना (aharbal waterfall)। वैसे पुलवामा में कई शानदार झरने मौजूद हैं, लेकिन अहरबल उन सबमें बेहद खास है। इस झरने को देखते ही आपको इससे प्यार हो जाएगा। यह कश्मीर के उन झरनों में से एक है, जो पर्यटकों को काफी पसंद आता है। 24.4 मीटर की ऊंचाई से गिरते झरने की खूबसूरती को अपनी आंखों में कैद करने के लिए पर्यटक यहां खिंचे चले आते हैं। यह एक प्रसिद्ध पिकनिक स्‍पॉट भी है।

अद्भुत प्राकृतिक सौंदर्य

पीर पंजाल पर्वत श्रृंखलाओं में घने पाइन और देवदार के पेड़ों से घिरी घाटी के बीच 24.4 मीटर की ऊंचाई से गिरते झरने का नजारा हमेशा-हमेशा के लिए आपकी आंखों में बस जाएगा। यहां का प्राकृतिक सौंदर्य आपका दिल जीत लेगा। यही कारण है कि अहरबाल झरना कश्मीर की वादियों में उतना ही प्रसिद्ध है, जितना की यहां के पहाड़ और घाटियां। अहरबाल झरने की खूबसूरती निहारने के साथ ही यहां पर्यटक फोटोग्राफी, मछली पकड़ने और ट्रेकिंग भी कर सकते हैं। अहरबाल झरना, विशभ नदी से आता है। झेलम नदी की सहायक नदी होने के बाद भी यह झरना काफी विशाल है।

aharbal waterfall pulwama kashmir

Source – facebook

कौसर नाग झील

पर्यटक अहरबाल झरने के बाद ट्रेकिंग करके कौसर नाग झील पहुंच सकते हैं। यह अहरबाल झरने का मुख्य स्त्रोत है। कौसर नाग झील कैंपिंग के लिए एक आदर्श जगह है। खास बात यह है कि सर्दियों के दौरान आप यहां स्कींग का भी मजा ले सकते हैं। यह एक हिंदू तीर्थ स्थल भी है। समुद्र की सतह से 12000 फुट की ऊंचाई पर स्थित कौसर नाग कश्मीर में विशुद्ध पानी का प्रमुख स्रोत भी है।

कैसे पहुंचें अहरबाल झरना

अहरबाल झरने से श्रीनगर की दूरी लगभग 70 किलोमीटर है। पर्यटक हवाई मार्ग से श्रीनगर आकर यहां से सड़क मार्ग द्वारा अहरबाल झरने तक पहुंच सकते हैं। एयरपोर्ट पहुंचने के बाद पर्यटक यहां से टैक्सी के जरिये आसानी से अहरबाल झरना पहुंच सकते हैं। अहरबाल से नजदीकी बड़ा रेलवे स्टेशन जम्मू में है, जोकि अहरबल से 243 किलोमीटर की दूरी पर है।

Kashmir की इन प्रसिद्ध जगहों के बारे में भी पढ़ें

Web Title aharbal waterfall at pulwama in kashmir

You may also like

Leave a Comment

error: Content is protected !!